Elon Musk statement on Facebook: फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन, Elon Musk ने Mark Zuckerberg पर कसा तंज

872
Elon Musk

Elon Musk statement on Facebook: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facook और Instagram अचानक सर्वर डाउन हो गया। डाउन होने पर एक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने तंज कसा है। दरअसल, मंगलवार की रात को अचानक से फेसबुक और इंस्टाग्राम सर्वर डाउन हो गया। इसी तकनीकी समस्या को देखते हुए एलन मस्क ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को अपना निशाना बनाया है। उन्होंने लिखा है, ”अगर आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ पा रहे हैं तो यह इस वजह से है क्‍योंकि हमारा सर्वर ठीक तरह से काम कर रहा है।”

Facebook के अचानक से डाउन होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले साल 2021 में भी अचानक से ऐसी आउटेज देखी गई थी। 4 अक्टूबर 2021 को करीब 4 घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप (whatsapp) पूरी तरह से ठप्प पड़ गई थी।

इस तकनीकी खराबी के पीछे की वजह उस दौरान मेटा के इंटरनल सिस्टम के भीतर एक कॉन्फ़िगरेशन (configuration) में परिवर्तन के चेन रिएक्शन को बताया गया था। इस क्रिया की वजह से डेटा सेंटर्स के बीच ट्रैफिक फ्लो रुकावट हो गया था.

वहीं इस मामले पर मेटा के कम्‍यूनिकेशन डायरेक्‍टर की तरफ से भी बयान सामने आया है. उनका कहना है कि इस समस्या के सामने आने के बाद हमें लगातार शिकायतें मिल रही हैं. मेटा ने बताया कि वो लोगों से लगातार मिल रही शिकायतों पर काम कर रहे हैं.

Meta Facebook और Instagram की पेरंट कंपनी है. इस कंपनी के मालिक Mark Zuckerberg हैं. माना जा रहा है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साइबर अटैक हुआ है. इसी वजह से अचानक यूजर्स को तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें :–

OTT This Week Release Web Series: राजनीति करने आ रही है ‘Maharani’, इस हफ्ते रिलीज होंगी ये फिल्में-वेब सीरीज; देखे लिस्ट

Bihar Teachers: शिक्षक बहाली में बड़ा फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है, एक ही CTET नंबर पर 5 जिलों में हुई भर्ती

BJP First Candidate List: BJP की पहली लिस्ट आने के बाद पार्टी में मचा कोहराम, किसी ने रिटर्न किया टिकट तो किसी ने ले लिया संन्यास

Lok Sabha Election 2024: Pawan Singh आसनसोल नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानें कारण

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12th के रिजल्ट को लेकर आया नया अपडेट, जाने कब तक आएगी Result

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here