BJP First Candidate List: BJP की पहली लिस्ट आने के बाद पार्टी में मचा कोहराम, किसी ने रिटर्न किया टिकट तो किसी ने ले लिया संन्यास

463
BJP First Candidate List

BJP First Candidate List: भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने 2 फरवरी को 195 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। BJP की पहली लिस्ट आने के बाद पार्टी में मचा कोहराम। भाजपा के 2 उम्मीदवारों ने लिस्ट में नाम आने के बाद लोकसभा चुनाव 2024 लड़ने से साफ इंकार कर दिया है। इसके अलावा कुछ ऐसे भी BJP के नेता हैं, जिन्होंने टिकट न मिलने पर राजनीति से संन्यास (retirement from politics) का ऐलान कर दिया। जबकि जयंत सिन्हा (Jayant Sinha) और गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने BJP की पहली लिस्ट जारी होने से पहले ही उन्हें राजनीतिक से मुक्त करने की मांग की थी।

BJP के इन 3 नेताओं ने लौटाए टिकट
भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) में टिकट लौटाने की शुरुआत भोजपुरी स्टार पवन सिंह (Bhojpuri star Pawan Singh) ने की। पवन सिंह को आसनसोल (asansol) से टिकट दिया था। पवन सिंह (Pawan Singh) ने ट्वीट (Tweet) कर कहा था, भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को दिल से आभार प्रकट करता हूं। पार्टी ने मुझ पर विश्वास करके आसनसोल का उम्मीदवार घोषित किया लेकिन किसी कारण वश में आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ पाऊंगा। बताया जा रहा है कि भोजपुरी एक्टर और सिंगर पवन सिंह (Bhojpuri actor and singer Pawan Singh) के ‘बंगाल’ शब्द पर कुछ आपत्तिजनक गाने थे। उनके टिकट के ऐलान के बाद से TMC पवन सिंह को लेकर BJP पर निशाना साध रही थी। इन सबके बीच पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से साफ मना कर दिया। पवन सिंह ने सोमवार को बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda) से भी मुलाकात की।

इसके बाद उपेंद्र रावत ने चुनाव लड़ने से साफ इनकार कर दिया। उन्हें उत्तर प्रदेश की बाराबंकी से टिकट मिला था। टिकट मिलने के बाद सोशल मीडिया (Social Media) पर रावत का एक आपत्तिजनक वीडियो वायरल (Video Viral) हुआ था। हालांकि, उपेंद्र रावत ने इसे डीप फेक बताया। इसके बाद उन्होंने बाराबंकी से चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया।

उधर, गुजरात (Gujarat) के पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल (Former Deputy CM Nitin Patel) ने चुनाव लड़ने से साफ मना कर दिया। नितिन पटेल ने मेहसाणा से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ने का दावा ठोका था। हालांकि, अभी पार्टी ने मेहसाणा से टिकट का ऐलान नहीं किया है। नितिन पटेल ने भी इस फैसले के पीछे कोई वजह नहीं बताई है।

डॉक्टर हर्षवर्धन का संन्यास, जयंत सिन्हा-गंभीर ने किया मना
उधर, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) की लिस्ट से पहले ही हजारीबाग से सांसद जयंत सिन्हा ने पार्टी आलाकमान से उन्हें चुनावी राजनीति से मुक्त करने की अपील की थी। उन्होंने ट्वीट (tweet) कर बताया था, मैंने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुझे मेरे प्रत्यक्ष चुनावी कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध किया ताकि मैं भारत और दुनिया भर में वैश्विक जलवायु परिवर्तन से निपटने पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकूं। इससे पहले BJP सांसद गौतम गंभीर ने भी BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा से राजनीति से मुक्त करने की अपील की थी। उन्होंने सोशल मीडिया (Social Media) पर लिखा था, मैंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से राजनीतिक जिम्मेदारी से मुक्ति की अपील की है, ताकि अपनी आगामी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकूं। मुझे लोगों की सेवा करने का अवसर देने के लिए मैं PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करता हूं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और चांदनी चौक से सांसद डॉक्टर हर्षवर्धन ने सक्रिय राजनीति से संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने ये कदम चांदनी चौक से टिकट न मिलने के बाद उठाया। BJP ने चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल को टिकट दिया है। हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म twitter पर अपने इस फैसले के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें :–

Lok Sabha Election 2024: Pawan Singh आसनसोल नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जानें कारण

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12th के रिजल्ट को लेकर आया नया अपडेट, जाने कब तक आएगी Result

Bihar Politics: Lalu Yadav गांधी मैदान में एक बार फिर गरजे, 90 के दशक को किया याद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here