Congress First List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहली लिस्ट जारी की, देखिए राहुल गांधी कहा से चुनाव लड़ेंगे

528
Congress

Congress First List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए कांग्रेस (Congress) ने शुक्रवार को उम्मीदवारों (Congress Candidates List) की पहली लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में राहुल गांधी (Rahul Gandhi), भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) समेत 39 उम्मीदवारों के नाम लिस्ट में हैं। राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट (Wayanad Lok Sabha seat) से चुनाव लड़ेंगे। उत्तर प्रदेश की अमेठी (Amethi) सीट पर अभी सस्पेंस है, क्योंकि चुनाव समिति की बैठक में अभी उत्तर प्रदेश की सीटें फाइनल नहीं हुई हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश की विभिन्न सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा होगी। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस (Cogress) की पहली लिस्ट में छत्तीसगढ़ की जांजगीर-चंपा से शिवकुमार डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, राजनंदगांव से भूपेश बघेल, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय, महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया गया है। कर्नाटक के बीजापुर से एचआर अलगुर (राजू), हावेरी से आनंदस्वामी गडाडेवारा, शिमोगा से गीता शिवराजकुमार, हसन से एम. श्रेयस पटेल, तुमकुर से एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा, मंड्या से वेंकटरामेगौड़ा (स्टार चंद्रू), बेंगलुरु ग्रामीण से डीके सुरेश को टिकट दिया गया है।

उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा, ”हम आज 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर रहे हैं, जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेष बघेल शामिल हैं। इस सूची में 15 लोग सामान्य वर्ग से और 24 लोग SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से है।”

मेघालय की शिलॉन्ग से विंसेंट एच पाला, तूरा से सालेंग ए संगमा, तेलंगाना की जहीराबाद से सुरेश कुमार शेटकर, नलगोंडा से रघुवीर कुंडुरु, महबूबाबाद से बलराम नाइक पोरिका, त्रिपुरा की त्रिपुरा पश्चिम से आशीष कुमार साह लोकसभा चुनाव 2024 लड़ेंगे। केरल की बात करें तो यहां वायनाड से राहुल गांधी, कासरगोड से राजमोहन उन्नीथन, कन्नूर से के सुधाकरन, वडाकर से शफी परम्बिल, कोझिकोड से एमके राघवन, पलक्कड़ से वीके श्रीकंदन, अलाथुर से रेम्या हरिदास, त्रिशूर से के. मुरलीधरन, चलाकुडी से बेनी बहनान, एर्नाकुलम से हिबी ईडन, इडुक्की से डीन कुरियाकोस, मवेलिक्कारा से कोडिकुन्निल सुरेश, पथानामथिट्टा से एंटो एंटनी, अट्टिंगल से अदूर प्रकाश और तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को मैदान में उतारा गया है।

BJP ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), दिल्ली (Delhi), राजस्थान (Rajasthan) समेत तमाम राज्यों के कैंडिडेट्स के नाम थे। पहली लिस्ट में वाराणसी से PM मोदी, गांधीनगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह समेत तमाम दिग्गजों के नाम शामिल थे। BJP आने वाले दिनों में अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर सकती है।

Congress First List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहली लिस्ट जारी की, देखिए राहुल गांधी कहा से चुनाव लड़ेंगे

आप को बता दे की चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कुछ दिनों में कर सकता है। अप्रैल-मई में आम चुनाव करवाए जा सकते हैं। पिछले 2019 लोकसभा चुनाव को भी अप्रैल और मई में करवाया गया था, जिसमें कुल 7 चरणों में वोटिंग हुई थी। तब BJP ने 303 सीटें जीती थीं और NDA की सरकार बनी थी। इस बार BJP के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया अलायंस (India Alliance) बना है, जिसमें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सपा, RJD समेत कई दल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :–

Bihar Politics: बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए महागठबंधन ने जारी की 5 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखिए किस किस का नाम है

Mahashivratri 2024 Wishes: महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर अपनों को दें शुभकामनाएं संदेश, यहाँ मिलेगा Top SMS, Message, कोट्स

Maharani 3 Review: बंदूक कमजोर लोग चलाते है, समझदार लोग दिमाग चलाते है: ‘महारानी 3’, पढ़िए रिव्यू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here