Bihar Politics: बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए महागठबंधन ने जारी की 5 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखिए किस किस का नाम है

619
Bihar-Politics

Bihar Politics: बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) के लिए महागठबंधन ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। RJD की तरफ से राबड़ी देवी (Rabri Devi), अब्दुल बारी सिद्दीकी (abdul bari siddiqui), उर्मिला ठाकुर (Urmila Thakur) और फैजल अली (Faizal Ali) उम्मीदवार बनाए गए हैं। CPI (एम) ने शशि यादव (Shashi Yadav) को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस (congress) ने विधान परिषद चुनाव के लिए अपना कोई भी उम्मीदवार नहीं उतारा है। बता दें कि 11 सीटों के लिए विधान परिषद चुनाव हो रहा है.

NDA की तरफ से 6 और महागठबंधन की तरफ से 5 उम्मीदवार मैदान में ताल ठोकेंगे। JDU से CM नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) और खालिद अनवर (Khalid Anwar) और NDA के कोटे से HAM के मंत्री संतोष कुमार सुमन (Santosh Kumar Suman) नामांकन कर चुके हैं। इसके अलावा BJP को अभी भी अपने 3 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करना बाकी है।

Bihar Politics: बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए महागठबंधन ने जारी की 5 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखिए किस किस का नाम है

21 मार्च को होगी वोटिंग (Voting will take place on March 21)
मिली जानकारी के अनुसार बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar Legislative Council Election) के लिए 11 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते है। 14 मार्च को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख है। इन 11 सीटों के लिए 21 मार्च को सभी सीटों पर वोटिंग होगी। इसी दिन शाम से काउंटिंग शुरू होगी, जो 23 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी।

Bihar Politics: बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए महागठबंधन ने जारी की 5 उम्मीदवारों की लिस्ट, देखिए किस किस का नाम है

खत्म हो रहा इन नेताओं का कार्यकाल
6 मई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar), राबड़ी देवी (Rabri Devi), शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) और संतोष सुमन (Santosh Suman) सहित 11 MLC का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

इन 11 सीटों में से 3 BJP के पास हैं और Congress के पास केवल 1 सीट है, जबकि सत्ता पर काबिज JDU के पास सीटों का बड़ा हिस्सा है. इसके अलावा एक सीट हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के संस्थापक और बिहार के पूर्व CM जीतनराम मांझी के बेटे संतोष सुमन के पास है।

हालांकि, HAM के पास पर्याप्त संख्या में विधायक नही हैं, लेकिन उन्होंने ये सीट 2018 में RJD के साथ गठबंधन करके जीती थी लेकिन 2 साल बाद वह NDA में शामिल हो गए थे।

यह भी पढ़ें :–

Mahashivratri 2024 Wishes: महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर अपनों को दें शुभकामनाएं संदेश, यहाँ मिलेगा Top SMS, Message, कोट्स

Maharani 3 Review: बंदूक कमजोर लोग चलाते है, समझदार लोग दिमाग चलाते है: ‘महारानी 3’, पढ़िए रिव्यू

Upcoming Web Series: महारानी 3 से लेकर आश्रम 4 तक, इन 7 शानदार वेब सीरीज का फैंस कर रहे इंतजार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here