Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi ने छात्र-छात्राओं को दिया सफलता के मंत्र, हर चुनौती का डटकर कर सकेंगे सामना

0
292
Pariksha-Pe-Charcha

Pariksha Pe Charcha 2024: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार 29 जनवरी 2024 को ‘परीक्षा पे चर्चा’ (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम के 7वें संस्करण के दौरान छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और अभिभावकों से बातचीत की। यह कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान (Pragati Maidan, Delhi) स्थित भारत मंडपम में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय की तरफ से हर वर्ष आयोजित किया जाता है। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम पहली बार साल 2018 में मनाया गया था। इस कार्यक्रम में देश-विदेश दोनों के ही छात्र, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के साथ परीक्षाओं (Exam) और स्कूली जीवन से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करते हैं, जिसके बारे में PM उन्हें सलाह देते हैं, जिससे वे अपने जीवन में चुनौतियों का सामना कर सकें।

प्रॉपर नींद लेना बहुत आवश्यक
PM नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं से बातचीत करते हुए कहा कि हेल्थ साइंस के मुताबिक, जीवन में प्रॉपर नींद लेना बहुत जरुरी है। रील्स (reels) देखकर समय और नींद खराब न करे।

तनाव को करें कम
PM Modi ने तनाव को कम करने के सवाल पर कहा कि हमें अपने मन को खुद से तैयार करना होता है। दबाव को कम करने के लिए हमें अपने तरीके से ही मन को जीतना होता है। दबाव के प्रकार की बात करें तो इसमें खुद के द्वारा तैयार किए गए गोल ही सबसे बड़ा दबाव का कारण बन जाता है। इसलिए हमें धीरे-धीरे बिना दबाव के चीजें करनी चाहिए।

निर्णायक होना जरूरी
PM Modi ने कहा कि किसी भी हालत में हमें निर्णायक होना चाहिए। एक बार निर्णायक बनने की आदत लग जाती है तो कंफ्यूजन नहीं रहता है।

लिखने की आदत डालें
PM Modi ने कहा कि आज के युग में टेक्नोलॉजी के कारण लिखने की आदत कम हो गई है, जबकि एग्जाम (Exam) में लिखना होता है। इसलिए रोज आप खुद अपनी नोटबुक में कुछ न कुछ जरूर लिखें। लिखने की आदत डालें

बच्चों को हमेशा कोसना ठीक नहीं
PM Modi ने कहा कि मां-बाप अपने सपने बच्चों पर न थोपें। बच्चों को हमेशा कोसना ठीक नहीं है, उन्हें सही माहौल देने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:

Filmfare Awards 2024: फिल्मफेयर में जलवा रहा ’12वीं फेल’ Movie का, रणबीर-आलिया ने जीता बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस का अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा डिप्टी CM बने

Bihar Politics: RJD ने तेजस्वी यादव को दिया सरकार के काम का क्रेडिट, काम गिनाकर कहा- ‘आपने कहा, आपने किया और आप ही करेंगे’

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने CM पद से दिया इस्तीफा, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा होंगे बिहार के डिप्टी CM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here