Google: Google की इन तीन बातों पर कर लें यकीन, YouTube से कमाएंगे पैसा

0
579
YouTube

YouTube: Google की पॉपुलर यूट्यूब (YouTube) से हर चैनल क्रिएटर कंटेंट क्रिएट कर पैसा कमाना चाहता है। सवाल ये आता है कि यूट्यूब पर कंटेंट पोस्ट करने के साथ पैसा कैसे और कितने तरीकों से कमाया जा सकता है।

यूट्यूब (YouTube) से कई तरीकों से कमाई की जा सकती है। इस आर्टिकल में गूगल की बताई 3 टिप्स को ही फॉलो करने की सलाह दे रहे हैं-

इन तरीकों से कमाएं YouTube पर पैसा
YouTube प्रीमियम रेवेन्यू
YouTube अपने यूजर्स को फ्री में कंटेंट देखने की सुविधा देता है। यूजर्स एक्ट्रा फीचर और ऐड फ्री कंटेंट का फायदा लेना चाहते हैं तो उनके लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन (premium subscription) की सुविधा है।

आपका चैनल यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेता है और इसके साथ ही आपके चैनल पर कंटेंट देखता है तो आप भी इससे कमाई कर सकते हैं।

Google: Google की इन तीन बातों पर कर लें यकीन, YouTube से कमाएंगे पैसा

यूट्यूब चैनल क्रिएटर (Youtube Channel Creator) को उसके चैनल सब्सक्राइबर द्वारा दी गई सब्सक्रिप्शन फी का शेयर दे देता है।

सुपर थैंक्स (super thanks)
कई बार यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) पर ऐसा कंटेंट पोस्ट किया जाता है जो व्यूअर के लिए फायदेमंद होता है। व्यूअर फ्री में कंटेंट देखने के साथ फायदा मिलने पर सुपर थैंक्स के जरिए अपना ग्रैटिट्यूड पेश करता है।

सुपर थैंक्स के साथ ऐसे यूजर का कमेंट कस्टमाइज हो जाता है और वह कुछ पैसे चैनल के नाम कर देता है। यूट्यूब चैनल क्रिएटर को उसके यूजर द्वारा दिए गए पैसे में से उसका शेयर देने का दावा करता है।

Google: Google की इन तीन बातों पर कर लें यकीन, YouTube से कमाएंगे पैसा

एडवरटाइजिंग रेवेन्यू (advertising revenue)
Youtube पर कमाई का सबसे आसान तरीका है। आप अपने वीडियो पर ऐड्स के साथ कमाई कर सकते हैं।

Youtube video प्ले होने पर शुरुआत, बीच या अंत में व्यूअर को ऐड (ad) दिखा दें तो ऐड रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। यह यूट्यूब पर कमाई का एक कॉमन तरीका भी है।

यह भी पढ़ें:

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi ने छात्र-छात्राओं को दिया सफलता के मंत्र, हर चुनौती का डटकर कर सकेंगे सामना

Filmfare Awards 2024: फिल्मफेयर में जलवा रहा ’12वीं फेल’ Movie का, रणबीर-आलिया ने जीता बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस का अवॉर्ड, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा डिप्टी CM बने

Bihar Politics: RJD ने तेजस्वी यादव को दिया सरकार के काम का क्रेडिट, काम गिनाकर कहा- ‘आपने कहा, आपने किया और आप ही करेंगे’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here