Moringa Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सहजन की फलियां, इसे रोज खाना चाहिए

455
Moringa

Moringa Benefits: हर साल मार्च-अप्रैल में सहजन (sahjan) के पेड़ पर हरी-हरी फलियां लगनी शुरू हो जाती हैं। उसके बाद बाजार में मिलना शुरू हो जाता है और लोग इसे काफी पसंद भी करते है तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इसके फायदे के बारे में बता रहे है। सहजन को हर दिन खाने में लिया जाए तो मौसमी बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। यहीं नहीं ये फलियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। अक्सर इन्हें ड्रमस्टिक (Drumstick) या मोरिंगा (Moringa) के नाम से लोग जानते हैं। सहजन का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई तरह की बीमारियों में किया जाता है। लेकिन इसके न्यूट्रिशनल (nutritional) गुणों की वजह से सहजन की फलियों को खाने से इतने सारे फायदे होते हैं।

ब्लड शुगर को घटाने में मदद
सहजन (sahjan) की फलियां हर दिन खाने से ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को बढ़ने से रोकता है। इसलिए इसे एंटी डायबिटिक (Anti Diabetic) भी कहते हैं।

बुखार उतारने में मदद
सर्दियों के खत्म होने के बाद ही बुखार लगना शुरू हो जाता है। ऐसे में सहजन की फलियां खाने से बुखार को उतारने में काफी मदद मिलती है। सहजन एंटी पायरेटिक (Anti Pyretic) गुण लिए होते हैं। वहीं इसके साथ ही ये पैरासाइट (parasite) पर भी असर दिखाते हैं।

Moringa Benefits: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सहजन की फलियां, इसे रोज खाना चाहिए

अस्थमा के लिए काफी फायदेमंद
सहजन की फलियों को अस्थमा (Asthma) की समस्या होने पर भी खाया जा सकता है। इसे एंटी अस्थमैटिक (Anti Asthmatic) भी कहते हैं।

कब्ज को दूर करने में मदद
सहजन की फलियों कब्ज की समस्या को दूर करते हैं। इसमे लैक्सेटिव गुण (laxative properties) होते हैं जो स्टूल को सॉफ्ट करने में मदद करते हैं।

किडनी फंक्शन के लिए फायदेमंद
किडनी को स्वस्थ रखना है तो सहजन की फलियों को जरूर खाएं। सहजन के बहुत सारे फायदे हैं और इसे रोज खाना चाहिए। डायबिटीज (diabetes) से लेकर अस्थमा (Asthma) के पेशेंट (patient), हाई फीवर (high fever) में, किडनी (kidney) को हेल्दी रखने के लिए सहजन की फलियों को खाना काफी फायदेमंद है।

Disclaimer: यह आर्टिकल (Article) मात्र सामान्य जानकारी के लिए है। इस आर्टिकल को किसी विशेषज्ञ की राय के तौर पर ना लें। किसी भी प्रयोग से पहले एक्सपर्ट (expert) से सलाह जरूरी है।

ये भी पढ़ें-

IPL 2024 CSK vs SRH: चेन्नई ने हैदराबाद को 78 रनों से हराया, इस जीत के साथ CSK को अंक तालिका में सुधार

IPL 2024 RCB vs GT: बेंगलुरु ने गुजरात को 9 विकेट से हराया, RCB ने दर्ज की सीजन की तीसरी जीत

IPL 2024 LSG vs RR: राजस्थान ने लखनऊ को 7 विकेट से हराया, संजू और जुरेल ने जड़े नाबाद अर्धशतक

IPL 2024 DC vs MI: दिल्ली ने मुंबई को 10 रन से हराया, IPL इतिहास में DC का सबसे बड़ा स्कोर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here