Lok Sabha Election 2024 Date: 2024 के लोकसभा चुनाव का ऐलान कल, 3 बजे शेड्यूल जारी करेगा चुनाव आयोग

65
Lok Sabha Election 2024
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें शनिवार (16 March,2024) को जारी की जाएंगी. चुनाव आयोग EC इनका ऐलान दोपहर तीन बजे करेगा. EC की ओर से इसके लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस (PC)होगी, जिसमें चुनावी कार्यक्रम को लेकर पूरी जानकारी दी जाएगी.

EC के शेड्यूल के तहत बताया जाएगा कि लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव कब, कितने चरणों में होंगे और उनके लिए क्या बंदोबस्त किए जाएंगे. चुनाव की तारीखों के ऐलान के ठीक बाद चुनावी आचार संहिता अमल में आ जाएगी और उसकी वजह से सरकार कोई भी नए नीति या फिर फैसले की घोषणा नहीं कर सकेगी.

कब, कहां और कैसे देखें ECI की प्रेस कॉन्फ्रेंस?

EC के ऐलान और PCसे जुड़े सभी बड़े और अहम अपडेट्स आपको मिलेंगे. इस बीच, चुनाव आयोग के सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (फेसबुक और एक्स आदि पर) पर PC की स्ट्रीमिंग लाइव की जाएगी, जिसे आप आसानी से देख सकेंगे.

2019 में सात चरण में हुए थे लोकसभा चुनाव

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को समाप्त हो रहा है, जबकि नई लोकसभा का गठन इसके पहले होना होगा. साल 2019 में आम चुनाव की तारीखों का ऐलान 10 मार्च को किया गया था और तब लोकसभा चुनाव सात चरणों में हुआ था. 11 अप्रैल को इसकी शुरुआत हुई थी, जबकि 23 मई को नतीजे आए थे.

घर में गिरने से घायल हुईं Mamata Banerjee, माथे पर लगे टांके

CAA Rules: CAA कानून लागू होने के बाद CM ममता बनर्जी ने दी चेतावनी, कहा- ‘जान दे दूंगी, बंगाल में नहीं बनने दूंगी ड‍िटेंशन सेंटर’

Bold Web Series: OTT Platform पर देखें Bold Web Series, आप को कमरे की कुंडी लगाना पड़ेगा

Manohar Lal Khattar ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, हरियाणा की सियासत में मचा हड़कंप, लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here