Earth Day 2024: वह सब कुछ जो आपको पृथ्वी के बारे में जानना आवश्यक है

735

Earth Day 2024: पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन का उद्देश्य विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है जो पर्यावरण को खतरे में डालते हैं और ग्रह को खतरे में डालते हैं, जैसे प्रदूषण का तेजी से बढ़ता स्तर, वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग। दुनिया भर के देश और संगठन पर्यावरण को संरक्षित करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एकजुट होते हैं।
ग्रह 22 अप्रैल, 2024 को 54वां पृथ्वी दिवस मनाएगा, ऐसे समय में जब प्रदूषण पहले कभी नहीं देखे गए स्तर पर है और तापमान हर साल रिकॉर्ड तोड़ रहा है। दुनिया भर में हज़ारों लोग अभियान चलाते हैं और ग्रह के स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रतिबद्धताएँ बनाते हैं। पृथ्वी दिवस विभिन्न सेमिनारों, कार्यक्रमों और संगीत कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है। ये आधुनिक पर्यावरण आंदोलन दुनिया को बेहतर जीवन के लिए ग्रह के पोषण की आवश्यकता का एहसास कराने में मदद करते हैं।

दिन का इतिहास (History of the day)
अमेरिकी सीनेटर और पर्यावरणविद् गेलॉर्ड नेल्सन और हार्वर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक छात्र डेनिस हेस ने पहली बार इसका आयोजन किया। बीबीसी के अनुसार, श्री नेल्सन और श्री हेस ने इस कार्यक्रम की योजना बनाई क्योंकि वे अमेरिका में पर्यावरणीय क्षति के बारे में चिंतित थे, विशेष रूप से 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव के बाद।

22 अप्रैल, 1970 को, जल प्रदूषण, तेल रिसाव, जंगल की आग, वायु प्रदूषण आदि जैसे पर्यावरणीय संकटों के विरोध में 20 मिलियन अमेरिकी नागरिक शहर भर में सड़कों पर उतर आए। धीरे-धीरे कई शहर इस क्रांति में शामिल हुए और इसे दुनिया के सबसे बड़े विरोध प्रदर्शनों में से एक बना दिया।

पृथ्वी दिवस की थीम (Theme of Earth Day)
इस वर्ष की थीम “ग्रह बनाम प्लास्टिक” है, जिसका उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण के मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य दोनों पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है।

इस विषय का चयन ऐतिहासिक संयुक्त राष्ट्र प्लास्टिक सम्मेलन को ध्यान में रखते हुए किया गया था, जिसे 2024 के अंत तक अपनाए जाने की उम्मीद है। यूके उन 50 से अधिक देशों में से एक है जिन्होंने मांग की है कि प्लास्टिक प्रदूषण को 2040 तक समाप्त किया जाए।

ये भी पढ़ें-

IPL 2024 PBKS vs GT: गुजरात ने रोमांचक मुकाबले में पंजाब को 3 विकेट से हराया, साई किशोर ने 4 विकेट लिए

IPL 2024 KKR vs RCB: KKR ने रोमांचक मुकाबले में RCB को एक रन से हराया, रसेल ने 3 विकेट लिए

Bihar Politics: Tejashwi Yadav ने कहा-‘मैं किताब लिखूंगा…’,और नीतीश कुमार के बयान का एक-एक जवाब दूंगा

Mahavir Jayanti 2024 Wishes: महावीर जयंती आज, अपनों को भेजें ये खास शुभकामना संदेश

Pankaj Tripathi: झारखंड में सड़क हादसे में पंकज त्रिपाठी के जीजा की मौत, बहन घायल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here