CTET Result 2024 Declared : CBSE ने CTET का रिजल्ट किया जारी, Direct Link से चेक करे रिजल्ट

463
ctet

CTET Result 2024 Declared : CBSE ने CTET का रिजल्ट किया जारी। स्टूडेंट्स जनवरी सत्र की CTET EXAM का रिजल्ट ( CBSE CTET January Result 2024 ) ऑफिशियल वेबसाइट (official website) ctet.nic.in पर जाकर या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET ) का परिणाम चेक करने के लिए सिर्फ रोल नंबर की जरूरत होगी। CBSE ने 21 जनवरी, 2024 को CTET परीक्षा आयोजित किया था। जिसमें लगभग 84 प्रतिशत आवेदक परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। CBSE CTET के लिए प्रोविजनल आंसर की 7 फरवरी को जारी की गई थी। CTET जनवरी 2024 की मार्कशीट और उम्मीदवारों के योग्यता प्रमाण पत्र भी जल्द ही डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अपलोड किए जाएंगे। CTET का सर्टिफिकेट (certificate) अब लाइफ टाइम मान्य है।

CTET Result 2024 – इन स्टेप्स से करें चेक

  • ऑफिशियल वेबसाइट (official website) – ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर उपलब्ध CTET जनवरी रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर CTET परिणाम डाउनलोड करने के लिए अपना रोल नंबर डालें।
  • CTET का परिणाम स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट ले लें।
  • रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक – CTET January Result Direct Link

CBSE हर साल 2 बार CTET exam आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। CTET के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नहीं होगी कोई रीचेकिंग- CBSE बोर्ड किसी भी स्थिति में CTET का रीटेस्ट नहीं करवाएगा। न ही कोई रीचेकिंग के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

CBSE CTET न्यूनतम अंक
CTET EXAM को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। सामान्य वर्ग के छात्रों को परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत लाना जरूरी है। वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्रों के लिए यह न्यूनतम अंक 55 प्रतिशत है।

9वीं से 12वीं के शिक्षकों के लिए CTET शुरू करने की तैयारी
आने वाले समय में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( CTET ) के नियमों में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ( NCTE) बहुत जल्द Class 9वीं से 12वीं के स्तर पर शिक्षकों की पात्रता के लिए CTET शुरू कर सकता है। वर्तमान में CTET का पेपर-1 कक्षा एक से 5वीं के लिए और पेपर-2 कक्षा 6 से 8वीं के स्तर का शिक्षक बनने के लिए होता है। यूपीटीईटी (UPTET) में भी प्राइमरी कक्षा 1 से 5 तक शिक्षकों के लिए पेपर-1 और अपर-प्राइमरी कक्षा 6 से 8 तक के लिए पेपर-2 होता है। एनसीटीई की सदस्य सचिव आईआरएस केसांग वाई शेरपा ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने विभिन्न स्तरों पर टीईटी को लागू करने सिफारिश की है, ऐसे में एनसीटीई माध्यमिक स्तर (कक्षा 9 से कक्षा 12 तक) पर टीईटी का प्रस्‍ताव रखने और उसे लागू करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने यह बयान शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पर एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान दिया।

यह भी पढ़ें-

IND vs ENG 3rd Test DAY 1 : पहले दिन इंडिया ने की रनों की बारिश, रोहित-जडेजा का शतक, डेब्यू टेस्ट में सरफराज खान ने खेली यादगार पारी

T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा ही होंगे T20 World Cup में India के कप्तान, जय शाह का ने किया ऐलान; उपकप्तान का नाम भी बताया

Valentine’s Day Wishes Shayari: वैलंटाइन्स डे पर इन शायरियों, मैसेज से करें अपने Lover को प्यार का इजहार

Saraswati Puja 2024: वसंत पंचमी आज ऐसे करें मां सरस्वती की पूजा, जानिए शुभ मुहूर्त और नियम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here