Facebook and Instagram Down: क्यों सर्वर डाउन हो गए थे Facebook और Instagram की?, Meta कंपनी ने दिया ये जवाब

904
FACEBOOK

Why Facebook and Instagram Was Down: मंगलवार रात को Meta की दो फेमस सर्विसेस लगभग एक घंटा तक काम नहीं कर रही थी। हम बात कर रहे हैं Facebook और Instagram की, मंगलवार रात को अचानक सर्वर डाउन (Server Down) हो गई। Facebook और Instagram की सर्विसेस सिर्फ India ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रभावित थी। Facebook और Instagram के करोड़ों यूजर्स दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर सर्वर डाउन होने की शिकायत कर रहे थे।

Facebook और Instagram के करोड़ों यूजर्स अपने फेसबुक अकाउंट को चला नहीं कर पा रहे थे। वहीं Instagram पर फीड अपडेट नहीं हो रही थी, ना ही यूजर्स रील्स को प्ले कर पा रहे थे। लगभग एक घंटे तक ये स्थिति बनी रही। हालांकि, देर रात Meta कंपनी ने अपनी सर्विसेस को कर कर लिया था।

Facebook और Instagram के करोड़ों यूजर्स के मन में बड़ा सवाल आ रहा है कि आखिर किस वजह से Facebook और Instagram की सर्वर (Server) घंटों तक डाउन रही। कई लोग परेशान हो रहे थे कि क्या उनका अकाउंट हैक (account hack) हो गया है। लेकिन असल कहानी कुछ और है। Meta की सर्विसेस बंद होने की वजह टेक्निकल दिक्कत थी। हालांकि, Meta कंपनी ने इस दिक्कत के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी है।

क्यों बंद पड़ गई थी Facebook और Instagram के सर्वर?
Down Detector पर हजारों लोगों ने वेबसाइट्स के डाउन (Website Down) होने की शिकायत की थी। Meta के स्पोकपर्सन Andy Stone ने कहा कि मंगलवार को इस प्रॉब्लम को दूर कर लिया गया है। उन्होंने लोगों सर्विसेस डाउन होने की वजह से माफी भी मांगी है।

स्टोन ने लिखा, ‘आज सुबह (अमेरिकी समयानुसार) एक टेक्निकल प्रॉब्लम (Problem) की वजह से लोगों को हमारी कुछ सर्विसेस को एक्सेस करने में प्रॉब्लम हो रही थी। हमने इस प्रॉब्लम को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी रिस्टोर किया है। हम लोगों को हुई असुविधा के लिए उनसे माफी मांगते हैं।’

Elon Musk ने Mark Zuckerberg पर किया तंज
Facebook और इंस्टाग्राम के सर्वर डाउन (Server Down) होते ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर्स की बाढ़ आ गई। इस प्लेटफॉर्म पर फेसबुक डाउन, इंस्टाग्राम डाउन से जुड़े कीवर्ड्स टॉप ट्रेंड करने लगे। यूजर्स लगातार मीम्स शेयर कर रहे थे। इस मौके पर ऐलॉन मस्क ने भी एक पोस्ट कर Meta पर तंज किया।

यह भी पढ़ें :–

Elon Musk statement on Facebook: फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन, Elon Musk ने Mark Zuckerberg पर कसा तंज

Elon Musk statement on Facebook: फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन, Elon Musk ने Mark Zuckerberg पर कसा तंज

Bihar Teachers: शिक्षक बहाली में बड़ा फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है, एक ही CTET नंबर पर 5 जिलों में हुई भर्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here