Ram Mandir Ram Lalla Surya Tilak Ayodhya: रामनवमी के मौके पर भगवान रामलला का हुआ सूर्य तिलक, घर बैठे यहां देख सकेंगे LIVE

638
Surya Tilak

Ram Mandir Ram Lalla Surya Tilak Ayodhya: अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में राम नवमी का पर्व बुधवार (17/04/2024) को पहली बार मनाया गया। पहली राम नवमी (Ram Navami) ऐतिहासिक हुआ। इस पर्व पर रामलला के प्राकट्य बेला में मध्याह्न भगवान के ललाट पर सूर्याभिषेक हुआ। सूर्य की रश्मियां सटीक रूप से ललाट के मध्य पर आज 11.58 मिनट से 12.02 मिनट तक रहीं। तकरीबन 4 मिनट तक रामलला की मूर्ति के मस्तक पर सूर्य तिलक रहा। सूर्य की रोशनी रामलला पर इस तरह पड़ी, मानो भगवान राम को सूर्य तिलक लगाया हो।

राम नवमी (Ram Navami) पर दर्शन के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद में धनिया की पंजीरी मिलेगी। वापसी मार्ग पर उन्हें प्रसाद दिया जाएगा। इसके अलावा 15 लाख पैकेट विशेष प्रसाद भी वितरित किया जाएगा। दर्शन मार्ग पर छाया के लिए जर्मन हैंगर लगाए गए हैं। धूप से पैर न जलें, इसके लिए मैट बिछाई जा रही है। दर्शन मार्ग पर पीने के पानी और टायलेट का भरपूर व्यवस्था किया गया है। प्रसाद के निमित्त धनिया की पंजीरी की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है।

घर बैठे लाइव देख सकेंगे सूर्याभिषेक- भक्त दूरदर्शन व अपने मोबाइल पर ही सूर्याभिषेक का सीधा प्रसारण देख सकेंगे। पूरे रामलला मंदिर परिसर को गुलाबी रंग की दमक रही LED लाइटों से रोशन किया गया है। इस दौरान भवन निर्माण समिति चेयरमैन नृपेन्द्र, तीर्थ क्षेत्र महासचिव चंपतराय, मंदिर निर्माण प्रभारी गोपाल राव व न्यासी डा अनिल सहित अन्य वैज्ञानिक मौजूद रहे।

उधर रामनवमी के पर्व पर रामलला का दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए वापसी का नया रास्ता तैयार हो गया है। इस नये रास्ते पर भी रेड कार्पेट बिछा दी गयी है।

मंदिर में मंगलवार को भी किया सूर्याभिषेक का परीक्षण, इसके चलते मध्याह्न 12 बजे के चार मिनट पूर्व 11.56 पर शुरू हुई आरती।

राम नवमी के दिन मंदिर की टाइमिंग- रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कार्यालय प्रभारी रामप्रकाश ने बताया कि सुबह 5 बजे मंगला आरती के बाद से मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं। इसके बाद रात में 12 बजे शयन आरती के साथ ही राममंदिर के पट बंद कर दिए जाएंगे। यह व्यवस्था 18 अप्रैल तक लागू रहेगी।

ये भी पढ़ें-

IPL 2024 GT vs DC Dream11 Prediction: गुजरात और दिल्ली के बीच आज होगा मैच, देखें संभावित प्लेइंग 11, जानें पिच रिपोर्ट

UPSC 2023 का रिजल्ट जारी, देखें किस कैटेगरी के कितने Students हुए पास?

Happy Ram Navami Wishes: राम नवमी के शुभ अवसर पर अपनों को भेजे शुभकामनाएं संदेश, हैं शानदार शायरी

IPL 2024 RR vs KKR: राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के जबड़े से छीना मैच, बटलर ने जड़ा दमदार शतक

Best Political Shayari in Hindi: बदलती राजनीतिक पर चुनिंदा शेर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here