Lok Sabha Election 2024: बिहार में NDA के सीटों के बंटवारे का हुआ ऐलान, चाचा पर भारी भतीजा; चिराग को मिली 5 सीटें

439
NDA

Lok Sabha Election 2024 : बिहार में NDA के सीटों के बंटवारे का हुआ ऐलान। बंटवारे के तहत, BJP एक बार फिर बड़े भाई की भूमिका निभाएगी और 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं JDU ने 16 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। अन्य सहयोगी दलों की बात करें तो चिराग पासवान (Chirag Paswan) को 5, जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को 1 और उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) को 1 सीट मिली है।

सबसे अहम बात यह है की NDA के सहयोगी लोजपा प्रमुख पशुपति पारस (Pashupati Paras) को एक भी सीट नहीं मिली है जो इस समय मोदी सरकार में खाद्य और प्रसंस्करण मंत्री हैं।

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि NDA के गठबंधन में सीट ना मिलने से पशुपति पारस मोदी कैबिनेट से जल्दी ही इस्तीफ़ा देंगे। कहा जा रहा है कि सीट शेयरिंग में चिराग़ पासवान की एलजेपी (रामविलास) को 5 लोकसभा मिलने से पशुपति नाराज हैं। पशुपति पारस इस बात भी नाराज हैं कि सीट शेयरिंग की घोषणा से पहलें उनसे बात नहीं की गई।

पशुपति पारस भतीजे चिराग को BJP से मिल रही तवज्जो से लगातार असहज महसूस कर रहे थे. कुछ दिन पहले उन्हें मालूम हो चुकी थी कि उनकी पार्टी को NDA में एक भी सीट नहीं मिलेगी। इसके बाद पशुपति पारस पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई। बैठक के बाद उन्होंने कहा, ‘हम BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, PM मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से आग्रह करते हैं कि हमारे पांचों सांसदों पर विचार करें। हम सूची का इंतजार करेंगे।’

यह भी पढ़ें :–

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 7 चरणों में होंगे, 4 जून को होगी वोटों की गिनती

इतना ही नहीं पशुपति पारस ने धमकी भरे अंदाज में कहा,’अगर हमें उचित सम्मान नहीं दिया गया, तो हमारी पार्टी स्वतंत्र है और हमारे दरवाजे खुले हैं। हम कहीं भी जाने को तैयार रहेंगे।’ अब जब सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया है तो उनकी नाराजगी भी खुलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इस फैसले के बाद ही पशुपति पारस नाराज हैं और महागठबंधन के साथ जाने की संभावनाओं पर भी विचार कर रहे हैं।

चिराग पासवान को मिली ये 5 सीटें
चिराग पासवान को 5 लोकसभा सीटें मिली हैं जिनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई शामिल हैं। ये सभी सीटें लोजपा के पास हैं जिसके मुखिया पशुपति पारस हैं। दरअसल रामविलास पासवान के निधन के बाद लोजपा में फूट पड़ गई थी।

लोजपा में फूट पड़ने के बाद लोजपा के दो गुट हो गए जिनमें एक गुट के मुखिया पशुपति पारस हैं और दूसरे गुट के मुखिया चिराग पासवान हैं. चिराग पासवान जमुई से सांसद हैं। वहीं लोजपा के अन्य सांसदों की बात करें तो हाजीपुर सीट से पशुपति पारस, खगड़िया से महबूब अली कैसर, वैशाली से वीना देवी और समस्तीपुर से प्रिंस राज राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद हैं।

बिहार में 7 चरणों में होंगे चुनाव
बिहार में भी 7 चरणों 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को चुनाव होने हैं.पहले चरण में बिहार की 4 सीट पर वोटिंग होगी, दूसरे, तीसरे, चौथे और 5वें चरण में 5-5 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा 6वें और 7वें चरण में 8-8 सीट पर वोटिंग होनी है।

यह भी पढ़ें :–

Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनाव 2024 19 अप्रैल से 7 चरणों में होंगे, 4 जून को होगी वोटों की गिनती

WPL, DC vs RCB Women’s Final 2024 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराया, Smriti ब्रिगेड ने खिताब पर जमाया कब्जा

Sidhu Moose Wala के माता-पिता ने बेटे का स्वागत किया

PM Surya Ghar Yojana 2024 Apply Online: PM सूर्य घर योजना के लिए Online आवेदन करें, Direct Link से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here