WPL, DC vs RCB Women’s Final 2024 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराया, Smriti ब्रिगेड ने खिताब पर जमाया कब्जा

632
rcb

DCW 113 (18.3)
RCBW 115/2 (19.3)
Royal Challengers Bangalore Women won by 8 wkts
PLAYER OF THE MATCH: Sophie Molineux
PLAYER OF THE SERIES: Deepti Sharma

WPL, DC vs RCB Women’s Final 2024 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) के फाइनल मुकाबले में रविवार को दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.3 ओवर में 113 रन बनाए थे। RCB ने 19.3 ओवर में 2 विकेट खोकर आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया। RCB का यह पहला खिताब है। बैंगलोर की पुरुष टीम ने कभी IPL की ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन महिला टीम WPL के दूसरे सीजन में ही विजेता बनकर उभरी। आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए RCB को सोफी डिवाइन (Sophie Devine) और स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अच्छी शुरुआत की और दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इस साझेदारी को शिखा पांडे ने डिवाइन को आउट करके तोड़ा जिन्होंने 32 रन बनाए। इसके बाद कप्तान स्मृति मंधाना ने पारी संभाली, लेकिन उन्हें मिन्नू मणि ने 31 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। फिर एलिस पैरी और ऋचा घोष ने आखिरी ओवर में टीम को जीत दिलाई।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) रविवार को महिला प्रीमियर लीग (WPL) 2024 चैंपियन बन गई। RCB ने फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 8 विकेट से हराया। दिल्ली कैपिटल्स ने 114 का लक्ष्य दिया था, जिसे RCB ने 19.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल किया। स्मृति मंधाना RCB के लिए ट्रॉफी जीतने वाली पहली कप्तान बन गई हैं। मंधाना (31) और सोफी डिवाइन (32) ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बैंगलोर को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। डिवाइन नौवें और मंधाना 15वें ओवर में आउट हुईं। इसके बाद, एलिस पेरी (नाबाद 35) और ऋचा घोष (नाबाद 17) ने 33 रन जोड़कर RCB को चैंपियन बनाया। ऋचा ने विजयी चौका लगाया। दिल्ली कैपिटल्स का लगातार दूसरी बार फाइनल में हार मिली है।

दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी टीम 18.3 ओवर में 113 रनों पर ऑल आउट हो गई। DC की ओपनर शेफाली वर्मा फिफ्टी से चूक गईं। उन्होंने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 27 गेंदों में 44 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके और 3 छक्के लगाए। RCB के लिए श्रेयंका पाटिल और सोफी मोलिन्युक्स ने कातिलाना गेंदबाजी की। श्रेयंका ने 3.3 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट लिए। सोफी ने 4 ओवर में 20 रन खर्च किए और 3 विकेट लिए। आशा शोभना को 2 विकेट मिले।

कप्तान मेग लैनिंग और शेफाली ने दिल्ली को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की। दोनों बेहद खतरनाक नजर आ रही थीं। ऐसे में RCB की कप्तान स्मृति मंधाना ने ऑलराउंडर सोफी मोलिन्युक्स को गेंद थमाई, जिसके बाद DC की हालत खस्ता होती चली गई। मोलिन्युक्स ने 8वें ओवर में 3 अहम विकेट झटके। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर शेफाली को जॉर्जिया वेयरहैम के हाथों कैच कराया। उन्होंने तीसरी गेंद पर जेमिमा रोड्रिग्स और चौथी गेंद पर ऐलिस कैप्सी को बोल्ड किया। दोनों का खाता नहीं खुला।

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) का चौथा विकेट लैनिंग के रूप में गिरा। उन्हें श्रेयंका ने 11वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। लैनिंग ने 23 गेंदों में 3 चौकों के जरिए 23 रन जोड़े। राधा यादव (12) 17वें ओवर में रनआउट हुईं। मारिजैन कप्प (8), जेस जोनासेन (3), मिन्नू मणि (5) और विकेटकीपर तानिया भाटिया (0) का बल्ला खामोश रहा। DC की 6 प्लेयर दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं। श्रेयंका ने 19वें ओवर में अरुंधति रेड्डी (10) और भाटिया को लगातार गेंदों पर आउट कर दिल्ली कैपिटल्स की पारी को समाप्त किया। शिखा पांडे 5 रन बनाकर नाबाद रहीं।

यह भी पढ़ें :–

PM Surya Ghar Yojana 2024 Apply Online: PM सूर्य घर योजना के लिए Online आवेदन करें, Direct Link से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here