ISRO 4 इतिहास रचने को तैयार गगनयान मिशन के लिए ने चुने अंतरिक्ष यात्री, पहले एस्ट्रोनॉट्स बनकर है तैयार |

88
GAGANYAAN

Gaganyaan Mission: अब भारत इंसान को अंतरिक्ष में भेजने के बेहद करीब है। ISRO यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन भी लगातार गगनयान मिशन पर हो रही प्रगति की जानकारी देता रहता है। इसी बीच खबर है कि जिन्हें स्पेस में भेजने की तैयारी की जा रही है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन संभावित अंतरिक्ष यात्रियों से मुलाकात कराने वाले हैं।

हालांकि, अब तक सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर Astronauts के नामों का ऐलान नहीं किया गया है। Times of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक, India की ओर से 4 नाम चुन लिए गए हैं। इनमें प्रशांत नायर, अंगद प्रताप, अजित कृष्णन और चौहान(Prashant Nair, Angad Pratap, Ajit Krishnan and Chauhan) शामिल हैं। फिलहाल, इनके पूरे नाम की जानकारी अभी तक नही दी गई है।

कहा जा रहा है कि ये चारों या तो विंग कमांडर्स(Wing Commanders) हैं या ग्रुप कैप्टन्स(Group Captains) हैं। सभी चारों Astronauts Bengaluru में अंतरिक्ष में जाने के लिए ट्रेनिंग हासिल कर रहे हैं। मंगलवार को पीएम मोदी ISRO के विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर(Vikram Sarabhai Space Center) में इनसे मुलाकात कर सकते हैं। खास बात है कि गगनयान मिशन के सफल होते ही भारत अंतरिक्ष में इंसान को भेजने वाला चौथा देश बन जाएगा।

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, गगनयान मिशन में दिलचस्पी दिखाने वाले टेस्ट पायलट्स में से सिर्फ 12 ही थे, जो सिलेक्शन के पहले चरण को पार कर सके थे। चयन प्रक्रिया के कई दौर के बाद IAM ने चार नामों पर मुहर लगाई थी। यह साल 2019 में बेंगलुरु में भारतीय वायुसेना यानी IAF के तहत काम करने वाले इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन (Institute of Aerospace Medicine) में आयोजित हुआ था।

खबरें हैं कि साल 2020 में ISRO की तरफ से 4 लोगों को शुरुआती ट्रेनिंग के लिए रूस(Russia) भी भेजा गया था। यह साल 2021 में ट्रेनिंग खत्म हो गई थी। कहा जा रहा है कि ट्रेनिंग पूरी होने में कोविड-19 के चलते समय लग गया था।

एक और सफलता
बुधवार को ही ISRO ने क्रायोजैनिक(Cryogenic) इंजन की टेस्टिंग पूरी होने की जानकारी दी थी। भारतीय स्पेस एजेंसी ने बताया था कि CE20 क्रायोजैनिक इंजन अब गगनयान मिशन के लिए ‘ह्यूमन रेटेड'(Human Rated) है। खास बात है कि अब यह इंजन LVM3 वाहन के ऊपरी चरण को ताकत देगा। आगे जानकारी दी गई, कड़े परीक्षण के बाद इंजन की क्षमता का पता चला है।

यह भी पढ़ें:–

बॉलीवुड के एक्टर जिन्होंने पहले बड़े फिल्मों में अपनी छाप छोडी थी, आज उनके बेटे की हर फिल्म कमाती है 300 करोड़… पहचाना क्या? 

Flood Viral Video: मम्मी-मम्मी चिल्लाती रह गई बच्ची, फोटो खिंचवाने की चक्कर में लहरों में बह गए मां-बाप

Pankaj Udhas Death: नहीं रहे मशहूर गजल गायक पंकज उधास, 72 साल की आयु में ली अंतिम सांस; यादों में गूंजती रहेगी उनकी आवाज

IND vs ENG: भारत 5 विकेट से जीता, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई, गिल-ध्रुव चमके

Cricket : यशस्वी जायसवाल ने वो कारनामा कर दिखाया जो टेस्ट में कोहली और तेंदुलकर भी नहीं कर सके

PM Modi in Dwarka: PM मोदी ने भगवान कृष्ण की नगरी को देखने के लिए समुद्र में लगाई डुबकी, आराधना कर बोले- ये दिव्य अनुभव; PHOTOS

🌟

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here