Instagram ने YouTube को कमाई में छोड़ा पीछे, यूजर्स बन रहे मालामाल, जानें कैसे?

315
YouTube vs Instagram

YouTube vs Instagram: Meta ओन्ड फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप Instagram ने YouTube को कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट की मानें, तो Meta ने पिछले कुछ साल में YouTube के मुकाबले में ऐड से ज्यादा कमाई की है। Meta ओन्ड प्लेटफॉर्म ने साल 2021 में Instagram से 32.4 बिलियन डॉलर की कमाई की है, और इसी समय YouTube को 28.8 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है।

Meta का सफर
Meta की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि Instagram ने काफी तेज से ग्रोथ की है। Meta ने साल 2012 में Instagram को 1 बिलियन डॉलर में खरीदा था। यह वो वक्त था, जब Meta को Facebook के नाम से जाना जाता था। उस वक्त App काफी छोटा था और उससे कोई कमाई नहीं होती थी, लेकिन एडम मोसेरी (Adam Mosseri) के लीडिरशिप में Meta कमाई का बड़ा जरिया बन गया है।

ऐसे बढ़ती रही Instagram की कमाई
अगर साल 2018 की बात करें, तो Instagram ने 11.3 बिलियन डॉलर की कमाई की है। यह आंकड़ा साल 2019 में 17.9 बिलियन डॉलर हो गया है। जबकि साल 2020 में यह आंकड़ा 22 बिलियन डॉलर हो गया है। वही साल 2021 में 32.4 बिलियन डॉलर हो गया था।

Instagram कैसे कर रहा ज्यादा कमाई
Instagram की कमाई YouTube से ज्यादा है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि Instagram कंटेंट क्रिएटर्स (Content Creators) के साथ कम पैसे शेयर करता है। जबकि इसका ठीक उल्टा है YouTube अपनी कमाई का 55 फीसद कंटेंट क्रिएटर्स (Content Creators) के साथ share करता है। बता दें कि Instagram और कई अन्य Social Media प्लेटफॉर्म फोटो और वीडियो पोस्ट करने के लिए यूजर्स के साथ पैसे Share नहीं करता है। Meta की कमाई में Instagram की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ रही है। 2020 में Meta की कमाई में Instagram की हिस्सेदारी बढ़कर 26 फीसद हो गई है।

ये भी पढ़ें-

Gudi Padwa 2024 Wishes Quotes: अपनों के साथ शेयर करें गुड़ी पड़वा की खूबसूरत संदेश, दें हिंदू नववर्ष की बधाई

Bihar Teacher Holiday: KK Pathak के आदेश को CM नीतीश कुमार ने पलटा, Teacher को Eid-Ram Navam पर मिलेगी छुट्टी

IPL 2024 CSK vs KKR: IPL 2024 के 22वां मैच में CSK ने KKR को 7 विकेट से हराया

Eid ul Fitr 2024: सऊदी अरब, यूएई, पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन में मुसलमान शव्वाल चांद देखेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here