Eid ul Fitr 2024: सऊदी अरब, यूएई, पाकिस्तान, अमेरिका, ब्रिटेन में मुसलमान शव्वाल चांद देखेंगे

766
Eid ul Fitr 2024

Eid ul Fitr 2024: आज रात पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य (sun ) कुछ समय के लिए चंद्रमा (moon) द्वारा पूरी तरह से ढक जाएगा और पृथ्वी के साथ एक सीधी रेखा में आ जाएगा, जिससे कई देशों में दिन के दौरान अंधेरा हो जाएगा, क्योंकि चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक देगा और परिणामस्वरूप इसमें से, रमज़ान 2024 के अंत और ईद-उल-फितर की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए शव्वाल अर्धचंद्र के दर्शन में 09 अप्रैल, 2024 तक देरी हो सकती है। सूर्य कुल चार मिनट तक ढका रहेगा, इस दौरान यह रहस्यमय रहेगा। बाहरी परत रोशन हो जाएगी।

चूंकि मध्य पूर्व, अमेरिका (America), ब्रिटेन (Britain), कनाडा (Canada) आदि ने 11 मार्च, 2024 को उपवास शुरू किया था, इसलिए सऊदी अरब में सुप्रीम कोर्ट ने पूरे राज्य में सभी मुसलमानों को सोमवार, 29 रमजान, 1445 हिजरी की शाम को नए अर्धचंद्र को देखने के लिए बुलाया है। 8 अप्रैल, 2024 को, जो रमज़ान के अंत और शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक होगा। यदि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और पश्चिम के अन्य देशों में मुसलमानों द्वारा 8 अप्रैल की शाम को रमज़ान का उपवास तोड़ने के बाद शव्वाल अर्धचंद्र चंद्रमा देखा जाता है। मगरिब या शाम को नमाज अदा करने वालों के लिए चांद रात सोमवार, 8 अप्रैल को होगी और ईद-उल-फितर का दिन अगले दिन यानी 09 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा, लेकिन अगर शव्वाल चांद सोमवार की शाम को नहीं देखा जाता है, तो चांद इन देशों में रात मंगलवार, 09 अप्रैल को होगी, जबकि ईद-उल-फितर बुधवार, 10 अप्रैल, 2024 को मनाई जाएगी, जो दर्शाता है कि मुसलमान इस रमज़ान में 29 दिनों के बजाय 30 दिन का उपवास रख सकते हैं।

भारतीय समय के अनुसार, 08 अप्रैल, 2024 को पूर्ण सूर्य ग्रहण रात 9:12 बजे से 2:22 बजे तक होगा, जिसके बीच, सऊदी अरब, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूएई, कतर और अन्य देशों में मुस्लिम शव्वाल के अर्धचंद्र को देखने की तैयारी की जा रही है, जो रमजान 2024 के अंत और इस वर्ष ईद-उल-फितर के दिन को चिह्नित करेगा क्योंकि यह इस्लामी चंद्र कैलेंडर के दसवें महीने शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है। अमावस्या या अर्धचंद्र के दर्शन के बाद। यह एक प्रमुख इस्लामी त्योहार है जहां “ईद” का अर्थ है “उत्सव” और “फितर” का अर्थ है “उपवास तोड़ना” और दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाता है, लेकिन त्योहार की सटीक तारीख हर साल बदलती रहती है, क्योंकि इस्लाम चंद्र कैलेंडर का पालन करता है। अमावस्या के दर्शन के आधार पर और इस वर्ष, रमजान सोमवार, 08 अप्रैल या मंगलवार, 09 अप्रैल, 2024 को समाप्त होने की उम्मीद है, क्योंकि 08 अप्रैल को अमावस्या होने के कारण आसमान देखने वालों और आकाशीय पिंड प्रेमियों के लिए यह एक सौगात होगी। पृथ्वी पर विशिष्ट स्थानों पर पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

IPL 2024 CSK vs KKR: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आज होगा मैच, देखें संभावित प्लेइंग 11

IPL 2024 LSG vs GT: IPL 2024 के 21वां मैच लखनऊ ने गुजरात को 33 रन से हराया, LSG ने अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा

IPL 2024 MI vs DC: IPL 2024 में मुंबई इंडियंस की पहली जीत, Delhi Capitals को 29 रन से हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here