Apple iOS 18 WWDC 2024 में आएगा: यहाँ देखें कि आपके iPhone को यह मिलेगा या नहीं और साथ ही रोलआउट शेड्यूल भी देखें

317
iOS 18

Apple iPhone iOS 18: जब से Apple ने इस साल WWDC की तारीख की घोषणा की है, तब से iOS 18 की घोषणा के बारे में ऑनलाइन अफ़वाहें फैलनी शुरू हो गई हैं। कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि Apple इवेंट के दौरान iPhone को पावर देने वाले आगामी OS की घोषणा करेगा। और अफ़वाहें सही थीं। WWDC के पहले दिन (जो 10 जून था), क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज ने iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए iOS 18 लॉन्च किया। हालाँकि, iOS 18 के लाभों का आनंद लेने के लिए आपको अभी भी कुछ महीनों तक इंतज़ार करना होगा। इसके अलावा, सभी उपयोगकर्ताओं को iOS 18 नहीं मिल सकता है क्योंकि यह सभी iPhone मॉडल में नहीं आ रहा है। तो, कौन से iPhone में नया ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा? जानने के लिए आगे पढ़ें।

iOS 18 रिलीज़ की तारीख और संगत डिवाइस
WWDC में घोषणा के तुरंत बाद, iOS 18 का डेवलपर बीटा संस्करण जारी किया गया, जो डेवलपर्स के लिए नवीनतम सुविधाओं तक जल्दी पहुँच प्रदान करता है। आने वाले हफ़्तों में एक अधिक स्थिर और बग-मुक्त सार्वजनिक बीटा उपलब्ध होने की उम्मीद है। आम जनता के लिए, iOS 18 आधिकारिक तौर पर सितंबर 2024 में नए iPhone 16 लाइनअप के लॉन्च के साथ ही शुरू हो जाएगा।

iOS 18 पाने वाले डिवाइस की बात करें तो, ऑपरेटिंग सिस्टम की नई AI-संचालित सुविधाएँ, विशेष रूप से उन्नत Siri क्षमताएँ, केवल A17 Pro चिप या बाद के नए डिवाइस पर ही उपलब्ध हैं। इसमें iPhone 15 Pro और Pro Max के साथ-साथ आगामी iPhone 16 सीरीज़ शामिल हैं। हालाँकि, अन्य संवर्द्धन और अपग्रेड सभी iOS 18-संगत डिवाइस पर उपलब्ध होंगे।

यहाँ iOS 18 के साथ संगत डिवाइस की पूरी सूची दी गई है:

iPhone 15
iPhone 15 Plus
iPhone 15 Pro
iPhone 15 Pro Max
iPhone 14
iPhone 14 Plus
iPhone 14 Pro
iPhone 14 Pro Max
iPhone 13
iPhone 13 mini
iPhone 13 Pro
iPhone 13 Pro Max
iPhone 12
iPhone 12 mini
iPhone 12 Pro
iPhone 12 Pro Max
iPhone 11
iPhone 11 Pro
iPhone 11 Pro Max
iPhone XS
iPhone XS Max
iPhone XR
iPhone SE (दूसरी पीढ़ी या बाद का)

iOS 18 के आने वाले फ़ीचर
iOS 18 के आने वाले कुछ फ़ीचर की बात करें तो, आने वाला OS कई तरह के कस्टमाइज़ेशन विकल्प पेश करता है, जिसमें होम स्क्रीन, लॉक स्क्रीन और कंट्रोल सेंटर पर ऐप्स और विजेट को व्यवस्थित करने का एक नया तरीका शामिल है। अब आप किसी भी खुली जगह में, यहाँ तक कि डॉक के ऊपर भी, आइकन और विजेट को स्वतंत्र रूप से रख सकते हैं और अपने स्वरूप को निजीकृत करने के लिए डार्क या टिंटेड थीम जैसे विज़ुअल इफ़ेक्ट लागू कर सकते हैं।

फ़ोटो ऐप को भी फ़ोटो लाइब्रेरी को एक ही दृश्य में एकीकृत करने के लिए महत्वपूर्ण रूप से फिर से डिज़ाइन किया गया है, जिसमें नए संग्रह और एक कैरोसेल दृश्य शामिल है जो दैनिक पसंदीदा को हाइलाइट करता है। नया कंट्रोल सेंटर अक्सर उपयोग किए जाने वाले नियंत्रणों तक त्वरित पहुँच प्रदान करता है और तृतीय-पक्ष ऐप एकीकरण की अनुमति देता है।

मैसेज ऐप में सैटेलाइट मैसेजिंग सेलुलर या वाई-फाई के बिना कनेक्टिविटी सुनिश्चित करता है, और iMessage संवर्द्धन में नए टेक्स्ट इफ़ेक्ट, फ़ॉर्मेटिंग विकल्प और संदेश शेड्यूलिंग शामिल हैं। एक स्टैंडआउट फ़ीचर Apple इंटेलिजेंस है, जो भाषा समझ और छवि निर्माण जैसे कार्यों को बेहतर बनाने के लिए व्यक्तिगत संदर्भ के साथ जनरेटिव मॉडल को एकीकृत करता है, जो अत्यधिक प्रासंगिक और उपयोगी उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :

JNU PG 2024: JNU PG एडमिशन के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Modi Cabinet: PM मोदी ने किया विभागों का बंटवारा, जानें किसे क्या मिला

JEE-Advanced Results 2024 Declared: जेईई-एडवांस्ड 2024 के नतीजे घोषित, दिल्ली जोन के वेद लाहोटी ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here