Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली की सरकार अब जेल से चलेगी: CM Arvind Kejriwal, कोर्ट ने दी इन बातों की इजाजत, जानें डिटेल

180
CM Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) की ED हिरासत खत्म होने के बाद उनको 15 अप्रैल तक के लिए जेल भेजा दिया है। राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) में पेश होने के दौरान ED ने आगे कस्टडी की मांग नहीं की, जिसके बाद अदालत ने फैसला लेते हुए CM केजरीवाल को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है। इस दौरान उन्होंने यह स्पष्ट किया कि वह मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे, बल्कि जेल से दिल्ली की सरकार चलाएंगे।

CM केजरीवाल ने गुजारिश की थी कि उनको डायबिटीज (Diabetes) है और इसकी वजह से उनका इम्यून सिस्टम (immune system) कमजोर है। ऐसे में उन्हें एलर्जी और इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए उन्होंने गद्दे, बेडशीट, दो तकिए और रजाई रखने की इजाजत मांगी है। अदालत ने इस बात की इजाजत दे दी है।

CM केजरीवाल ने जरूरी दवाएं और मेडिकल डिवाइस की मांग
इसके अलावा, CM केजरीवाल ने जेल में रहने के दौरान जरूरी दवाएं और शुगर नापने के लिए मेडिकल डिवाइस की भी मांग की। साथ में शुगर सेंसर का चार्जर, सेंसर रीडर और लगातार मॉनिटरिंग के लिए ग्लूकोमीटर भी रखने की बात कही। कोर्ट ने जेल अथॉरिटी को जरूरी दवाएं मुहैया कारने के निर्देश दिए हैं।

इतना ही नहीं, कोर्ट ने कहा है कि अगर जेल अथॉरिटी के पास समय पर ये चीजें उपलब्ध नहीं होती हैं, तो वह अपने शुगर सेंसर, सेंसर रीडर/ ग्लूकोमीटर इस्तेमाल कर सकेंगे।

CM केजरीवाल को घर के खाना और पानी की मांग भी मंजूर
CM अरविंद केजरीवाल का ब्लड शुगर लेवल अचानक बहुत कम ज्यादा हो जाता है, इसलिए उनको टॉफी, ग्लूकोज, डायबिटीज मेडिसिन आदि दिए जाने की मांग भी की गई। इसके अलावा, स्पेशल डाइट और घर के बने खाने के साथ बोतल के पानी की मांग की गई। अदालत ने इसकी भी इजाज़त दे दी है।

CM केजरीवाल को किताबों और कलम भी मिलेगी
CM केजरीवाल जेल में रहने के दौरान अपना चश्मा ले जा सकेंगे। जेल सुपरिंटेंडेंट को कहा गया है कि CM केजरीवाल के निवेदन पर विचार किया जाए, जिसमें उन्होंने किताबें, नोटपैड और पेन देने की मांग की। जेल मैनुअल के मुताबिक उनको यह सारी चीजें दी जाएंगी। अगर जेल के पास ये वस्तुएं उपलब्ध नहीं हैं, तो वे अपनी किताबें-नोटपैड और पेन इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं, उन्हें जेल में रहने के दौरान अपना धार्मिक लॉकेट पहन सकेंगे जो उन्होंने अभी पहना हुआ है।

ये भी पढ़ें…

IPL 2024 MI vs RR: IPL 2024 में मुंबई इंडियंस की लगातार तीसरी हार, राजस्थान रॉयल्स ने लगाई जीत की हैट्रिक, चहल-बोल्ट की घातक गेंदबाजी

April Fool’s Day 2024: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है April Fool’s Day, अपनों को विश करें हंसाने वाले मैसेजेस से

IPL 2024 DC vs CSK : Delhi Capitals ने 13वां मैच में चेन्नई को 20 रन से हराया, DHONI ने खेली तूफानी पारी, लेकिन CSK को नहीं दिला पाए जीत

Bihar Board BSEB 10th Topper List 2024 Released: बिहार बोर्ड Class 10th में शिवांकर ने किया Top, यहां देखें टॉपर्स List

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here