Budget 2023: 7 लाख रुपये तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं, यहां देखें बजट से क्या हुआ मंहगा और सस्ता

122
Budget-2023

Budget 2023- 24 : देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज सदन में वर्ष 2023- 24 का बजट पेश किया. यह मोदी सरकार (Modi government) के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट (Budget) था. ऐसे में निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने टैक्स (tax) कटौती समेत तमाम बडे़ ऐलान किए. अब 7 लाख रुपए (7 lakh rupees) तक की सालाना (annual) आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इतना ही नहीं निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने महिलाओं (ladies) और वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को बड़ी सौगात दी. महिला (ladies) सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने का ऐलान किया गया. इसके अलावा किसानों (farmers), युवाओं (youth) और छात्रों (students) के लिए बडे़ ऐलान किए गए.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था (Economy of India) सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. उधर, पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि यह बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा. ये बजट आज की आकांक्षी समाज, गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग सभी के सपनों को पूरा करेगा.

‘पीएम मोदी ने बजट पर क्या बोले’ (What did PM Modi say on the budget)
पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ये बजट (Budget), सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था (rural economy) के विकास की धुरी बनाएगा. सरकार ने को-ऑपरेटिव सेक्टर में दुनिया की सबसे बड़ी अन्न भंडारण योजना बनाई है. बजट में नए प्राइमरी को-ऑपरेटिव्स बनाने की एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान हुआ है.

पीएम मोदी ((PM Modi)) ने कहा, वर्ष 2014 की तुलना में इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure में निवेश पर 400% से ज्यादा की वृद्धि की गई है. इस बार इंफ्रास्ट्रक्चर (Infrastructure) पर 10 लाख करोड़ रुपये (10 lakh crore rupees) का अभूतपूर्व निवेश होगा. यह निवेश युवाओं के लिए रोजगार (employment for youth) और एक बड़ी आबादी के लिए आय के नए अवसर पैदा करेगा.

उन्होंने कहा, आज जब मिलेट्स पूरे विश्व में लोकप्रिय हो रहा है तो उसका सर्वाधिक लाभ भारत के छोटे किसानों के नसीब में है. अब इस सुपर फूड को श्री अन्न के नाम से एक नई पहचान दी गई है. श्री अन्न से हमारे छोटे किसानों और किसानी करने वाले आदिवासी भाई-बहनों को आर्थिक सबल मिलेगा.

क्या होगा महंगा
1- सिगरेट
2-किचन की चिमनी
3- आयातित साइकिल और खिलौने
4-पूर्ण रूप से आयातीत कारें और इलेक्ट्रिक वाहन
5- नकली आभूषण
6-कम्पाउंडेड रबड़
7-अप्रसंस्कृत चांदी (सिल्वर डोर)

क्या होगा सस्ता
1-घरेलू स्तर पर विनिर्मित टीवी सेट
2-झींगे का आहार
3- जलीय जीवों के आहार के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाला मछली का तेल
4-प्रयोगशाला में हीरों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली कच्ची सामग्री
5-पूंजीगत माल
6-इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाले लिथियम आयन सेल के विनिर्माण में काम आने वाली मशीनरी।

बजट में बड़ा ऐलान, क्या सस्ता, क्या महंगा होगा?
– खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे
– इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे
– विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी.
– देशी किचन चिमनी महंगी होगी
– कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे.
– सिगरेट महंगी होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here