Sunil Lahri On Adipurush: रामायण के ‘लक्ष्मण’ सुनील लहरी ने ‘आदिपुरुष’ देख भड़के, कहा-हनुमान जी ऐसा बोलेंगे? ये शर्मनाक है

203
Adipurush

Patna: Entertainment: ओम राउत (Om Raut) की फिल्म आदिपुरुष (movie adipurush) पर बवाल जारी है. रिलीज (release) के वक्त से ही विवादों में छाई हुई है। आदिपुरुष (adipurush) में दिखाए गए संवादों को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. फिल्म के कई सीन्स और डायलॉग (scenes and dialogues) पर बवाल मचा हुआ है। फिल्म (Film) को नेपाल (Nepal) में बैन कर दिया गया है और वहीं देश के कई राज्यों (states) में भी इसे बैन किए जाने की मांग की जा रही है। इसी बीच फिल्म के राइटर (Film Writer) मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) ने मुंबई पुलिस (Mumbai Police) से अपनी सुरक्षा मांगी है. मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) ने बवाल के बीच खुद को खतरे की आशंका जताई है. मुंबई पुलिस मनोज मुंतशिर (Manoj Muntashir) की अर्जी पर विचार करने के बाद सुरक्षा मुहैया करवाने पर फैसला लेगी.

प्रभास (Prabhas), कृति सेनन (Kriti Sanon) और सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की फिल्म आदिपुरुष (Movie Adipurush) 16 जून (16 June) को रिलीज (release) हुई थी. फिल्म आदिपुरुष (adipurush) इन दिनों खूब चर्चा में है. लेकिन आदिपुरुष (Adipurush) में दिखाए गए संवादों को लेकर देशभर में इसका जमकर विरोध प्रदर्शन भी हो रहा है. फिल्म पर बैन लगाने की भी मांग उठ रही है. रामायण पर बेस्ड इस फिल्म के डायरेक्टर ओम राउत (Director Om Raut) हैं.

फिल्म आदिपुरुष के इन डायलॉग को लेकर हो रहा विरोध (Protest against these dialogues of the film Adipurush)
1- हनुमान जी जब लंका में जाते हैं, तो एक राक्षस उन्हें देख लेता है और पूछता है, ”ये लंका क्या तेरी बुआ का बगीचा है, जो हवा खाने चला आया.”
2- माता सीता से मिलने के बाद हनुमान जी को जब लंका में राक्षस पकड़ लेते हैं, तो मेघनाथ उनकी पूंछ में आग लगाने के बाद पूछता है, जली. इसके जवाब में हनुमान जी कहते हैं,- ”तेल तेरे बाप का. कपड़ा तेरे बाप का. और जलेगी भी तेरे बाप की.”
3- जब हनुमान जी लंका से लौटकर आते हैं और राम उनसे पूछते हैं कि क्या हुआ? इसके जवाब में हनुमान कहते हैं- बोल दिया, जो हमारी बहनों को हाथ लगाएंगे, उनकी लंका लगा देंगे.
4- लक्ष्मण पर वार करते हुए इन्द्रजीत एक जगह कहता है, ”मेरे एक सपोले ने तुम्हारे इस शेष नाग को लंबा कर दिया. अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है.” इसके अलावा भी दर्शकों ने कुछ संवादों और भगवान राम, सीता, हनुमान और रावण की वेशभूषा पर भी आपत्ति जताई है.

सुनील लहरी ने गिनाईं फिल्म ‘आदिपुरुष’ की कमियां (Sunil Lahiri listed the shortcomings of the film ‘Adipurush’)
सुनील लहरी (Sunil Lahiri) ने अपने ट्विटर (Twitter) पर एक वीडियो शेयर (video share) किया, जिसमें वह कह रहे हैं, ‘फिल्म ‘आदिपुरुष’ देखने का मौका मिला। बहुत उम्मीद थी। कुछ अलग और बहुत हटके रामायण (Ramayana) का वर्जन देखने को मिले। लेकिन घोर निराशा हुई। कुछ हटके और अलग करने के नाम पर अपनी संस्कृति से खिलवाड़ नहीं किया जाता। वो भी अपने ही लोगों द्वारा। कैरेक्टर्स डिफाइन नहीं किए गए। सीन एक्जीक्यूशन के साथ दर्शक इमोशनली नहीं जुड़ते।’

अरुण गोविल ने फिल्म ‘आदिपुरुष’ पर कही थी यह बात (Arun Govil said this on the film ‘Adipurush’)
अरुण गोविल (Arun Govil) ने भी फिल्म आदिपुरुष (Adipurush) पर खूब गुस्सा निकाला था और कहा था कि ‘रामायण’ (Ramayana) लोगों के लिए एक आस्था है और उसके साथ किसी तरह का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) में जिस तरह से किरदारों को पेश किया गया, उस पर एक्टर ने नाराजगी जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here