BPSC Bihar Teacher Recruitment: शिक्षक बहाली में आरक्षित वर्ग को CTET मार्क्स में छूट, शिक्षक अभ्यर्थियों को मिलेगी लाभ

148
BPSC-Bihar-Teacher-Recruitment

Patna: BPSC Bihar Teacher Recruitment: बिहार (Bihar) में सरकारी स्कूलों (Government schools) में टीचर (Teacher) के पदों पर होने वाली बहाली को लेकर बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से जारी विज्ञापन में अब आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को बड़ा लाभ मिलेगा। शिक्षा विभाग (education Department) के प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार (Primary Education Director Pankaj Kumar) ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि आरक्षित वर्गों के लिए सीटेट (CTET) के मार्क्स में छूट का प्रावधान किया गया है।

सीटेट (CTET) में कितने मार्क्स पर क्वालिफाइड होंगें अभ्यर्थी

बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से होने वाली टीचर (Teacher) बहाली परीक्षा (Exam) में अनुसूचित जाति जनजाति दिव्यांग अभ्यर्थियों (Scheduled Caste Tribe Disabled Candidates) को सीटेट (CTET) के 75 मार्क्स (75 marks) और सभी श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों (female candidates) को 82 मार्क्स (82 Marks) लाने पर परीक्षा (Exam) में बैठने की अनुमति होगी।

BPSC Bihar Teacher Recruitment
BPSC Bihar Teacher Recruitment

बिहार (Bihar) प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव (Deepankar Gaurav) ने बताया कि लंबे समय से आरक्षित वर्गों के लिए नंबर में छूट की मांग की जा रही थी। सीटेट (CTET) के मार्क्स को आरक्षित वर्गों के लिए कम करने से कुल 40 हजार से अधिक शिक्षक अभ्यर्थियों को फायदा होगा।

बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष नितेश पांडे और अनीश सिंह (Nitesh Pandey and Anish Singh) ने बताया कि सभी आरक्षित वर्गों के लिए शिक्षक बहाली (Bihar Teacher Recruitment) में मार्क्स में छूट दिया गया है, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। उन्होंने मांग की अन्य आरक्षित वर्गों की तरह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को भी बीपीएससी (BPSC) के न्यूनतम मार्क्स में छूट का प्रावधान किया जाए। बताते चलें कि इससे पूर्व सीटेट (CTET) के 82 नंबर लाने पर अनुसूचित जाति /जनजाति , दिव्यांग तथा सामान्य वर्ग की महिला को 90 नम्बर लाने पर क्वालिफाइड घोषित किया जाता था (Scheduled caste / tribe, disabled and general category women were declared qualified after getting 90 marks.)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here