राज्यसभा 2024 चुनाव परिणाम: तीन राज्य 15 सीटें… राज्यसभा चुनाव में इस पार्टी का रहा जलवा

40
राज्यसभा 2024 चुनाव परिणाम

नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. एक और जहां भाजपा अपना कमाल दिखा रही है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस और सपा को झटको का सामना करना पड़ रहा है. हिमाचल प्रदेश में सट्टा रोड कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में करारा झटका लगा उनके विधायकों को ‘क्रॉस वोटिंग’ की वजह से पार्टी उम्मीदवारों को भाजपा के हाथों हार देखनी पड़ी लेकिन कर्नाटक में कांग्रेस ने अपनी छाप छोड़ी और तीन सीटें हासिल की उधर भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर जब की समाजवादी पार्टी ने दो सीटों पर जीत हासिल की.

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बड़ा झटका

क्रॉस वोटिंग के बीच भाजपा के उम्मीदवार हर्ष महाजन ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी को पराजित कर हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा की सीट पर मंगलवार को जीत हासिल की. बताया गया कि हिमाचल में मुकाबला 3434 से बराबरी पर रहा लेकिन उसके बाद भाजपा के महाजन को ड्रॉ के जरिए विजेता घोषित कर दिया गया. यह कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका था, जिसके पास 68 सदस्यीय विधानसभा में 40 विधायक हैं और उसने निर्दलीय विधायकों का समर्थन होने का भी दावा किया था. इस परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि नौ विधायकों ने भाजपा के पक्ष में मतदान किया. भाजपा ने दावा किया था कि महाजन मजबूत स्थिति में हैं क्योंकि कांग्रेस के कई विधायकों ने ‘अंतरात्मा की आवाज सुनकर वोट डालने’ की उनकी अपील पर ध्यान दिया है. अभी भाजपा के राज्य विधानसभा में 25 विधायक हैं.

यूपी में भाजपा ने 10 में से आठ सीटें जीतीं
वहीं, उत्तर प्रदेश में भी भाजपा ने सपा को झटका दिया है. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में भाजपा के आठ उम्मीदवारों ने परचम लहराया है. उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्रियों- ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा के सभी आठ उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. वहीं, राज्यसभा चुनाव में हार स्वीकार करते हुए सपा उम्मीदवार आलोक रंजन ने विजेताओं को बधाई दी. उत्तर प्रदेश में उस समय हलचल देखी गई, जहां ‘क्रॉस वोटिंग’ की चिंताओं के बीच सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने मतदान के दौरान ही इस्तीफा दे दिया.

कर्नाटक में कांग्रेस को तीन, भाजपा एक

कर्नाटक में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने तीन सीट, जबकि भाजपा ने एक सीट जीती. वहीं हिमाचल में एक सीट के लिए मतदान हुआ था और यहां भाजपा ने ही बाजी मारी. इससे पहले दिन में उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए मतदान हुआ. शाम तक सभी के नतीजे आ गए.

कौन-कौन जीते

कर्नाटक से उच्च सदन के लिए निर्वाचित उम्मीदवारों में अजय माकन, जी सी चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन (सभी कांग्रेस से) और भाजपा के नारायणसा के. भांडगे शामिल हैं. कर्नाटक में चार सीट के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें जनता दल (सेक्युलर) के उम्मीदवार डी. कुपेंद्र रेड्डी भी शामिल थे. चुनाव में ‘क्रॉस वोटिंग’ हुई और भाजपा विधायकों में से एक, एस टी सोमशेखर ने कांग्रेस के अजय माकन के लिए मतदान किया, जबकि अन्य विधायक ए. शिवराम हेब्बार ने मतदान में भाग नहीं लिया.

यह भी पढ़ें –

National Science Day: आज है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है? इतिहास, विषय और महत्व

KK Pathak का बड़ा कदम, IAS समेत 39 अफसरों की लगा दी ये ड्यूटी; 2 March तक चलेगा स‍िलसिला

ISRO 4 इतिहास रचने को तैयार गगनयान मिशन के लिए ने चुने अंतरिक्ष यात्री, पहले एस्ट्रोनॉट्स बनकर है तैयार |

IND vs ENG: भारत 5 विकेट से जीता, इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाई, गिल-ध्रुव चमके

Cricket : यशस्वी जायसवाल ने वो कारनामा कर दिखाया जो टेस्ट में कोहली और तेंदुलकर भी नहीं कर सके

PM Modi in Dwarka: PM मोदी ने भगवान कृष्ण की नगरी को देखने के लिए समुद्र में लगाई डुबकी, आराधना कर बोले- ये दिव्य अनुभव; PHOTOS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here