Raisins Benefits To Control Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए किशमिश का सेवन करें, दर्द से मिलेगी राहत

16
Uric-Acid

Raisins Benefits To Control Uric Acid: असंतुलित आहार और निष्क्रिय जीवनशैली शरीर को कई गंभीर समस्याओं का शिकार बना सकती है। खान-पान और जीवनशैली से जुड़ी गड़बड़ियां भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं। असंतुलित आहार और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा रहता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, गठिया, गाउट, हड्डियों और जोड़ों में सूजन जैसी समस्याओं का खतरा रहता है। इसके कारण सर्दियों के मौसम में जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है। यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं हाई यूरिक एसिड में किशमिश खाने के फायदे और सही तरीका।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए किशमिश के फायदे – Raisins Benefits To Control Uric Acid in Hindi
प्यूरीन और हाई प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में एक प्रकार का रसायन बनता है, जिसे यूरिक एसिड कहते हैं। भोजन के पाचन के बाद लीवर, आंत और एंडोथेलियम से यूरिक एसिड बनता है। बनने के बाद यूरिक एसिड किडनी के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड का उत्पादन बढ़ने लगता है तो किडनी इसे ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती। जिसके बाद यह क्रिस्टल में तब्दील होकर हड्डियों और जोड़ों में जमा होने लगता है। शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से किशमिश का सेवन करना चाहिए। किशमिश में मौजूद गुण शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं।

यूरिक एसिड में कैसे करें किशमिश का सेवन?- How To Eat Raisins in High Uric Acid in Hindi
आरोग्य स्वास्थ्य केंद्र के क्लीनिकल डाइटीशियन डॉ. वीडी त्रिपाठी कहते हैं, “किशमिश में फाइबर, कार्ब्स, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में जमा यूरिक एसिड को पिघलाकर बाहर निकालने में मदद करते हैं। किशमिश में मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।” यूरिक एसिड में किशमिश का सेवन कैसे करें? – हाई यूरिक एसिड में किशमिश कैसे खाएं हिंदी में
शरीर में जमा यूरिक एसिड को कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट किशमिश का सेवन करना चाहिए. इसके लिए रात को 10 से 15 काली किशमिश को पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह खाली पेट इन किशमिश का सेवन करें. आप किशमिश के साथ इसके पानी का भी सेवन कर सकते हैं. रोजाना इसका सेवन करने से न सिर्फ यूरिक एसिड की समस्या बल्कि कई अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है.

पथरी या कैंसर जैसी समस्या होने पर इलाज के लिए तमाम तरह की दवाइयों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर आपको अपने खान-पान और जीवनशैली में सुधार करना चाहिए. ऐसे में प्यूरीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:

PM Narendra Modi: PM मोदी और उनके मंत्रिमंडल ने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह से पहले इस्तीफा दे दिया

Lok Sabha Election Result 2024: तेजस्वी यादव के संकेत ने मचाई भूचाल, कहा-‘थोड़ा धैर्य रखें, देखें आगे क्या होता है

Disha Patani: दिशा पटानी ने Social Media पर शेयर की हॉटनेस तस्वीरें, फैंस ने खोया दिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here