PM Narendra Modi: PM मोदी और उनके मंत्रिमंडल ने तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ ग्रहण समारोह से पहले इस्तीफा दे दिया

142
PM-Narendra-Modi-NDA-cabinet-resign

PM Narendra Modi NDA Cabinet Resign: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (resident Droupadi Murmu) से मुलाकात की और नए मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने मंत्रिपरिषद के साथ अपना इस्तीफा सौंप दिया। उन्होंने 17वीं लोकसभा को भंग करने की भी सिफारिश की।

राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मंत्रिपरिषद से नई सरकार के कार्यभार संभालने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया।

एक ही दिन में 3.6 करोड़ भारतीयों ने हमें आम चुनाव परिणामों के लिए भारत के निर्विवाद मंच के रूप में चुना। नवीनतम अपडेट यहाँ देखें!
यह बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित कैबिनेट बैठक के बाद आया। मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में मंत्रिमंडल को भंग करने की सिफारिश की गई, जिसका कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है।

संभावित “किंगमेकर” तेलुगू देशम पार्टी (TDP) और जनता दल-यूनाइटेड (JDU) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार के गठन और PM मोदी (PM Modi) के शपथ ग्रहण समारोह को हरी झंडी दे दी है।

उम्मीद है कि टीडीपी और जेडीयू बुधवार को गठबंधन की बैठक के दौरान बीजेपी को औपचारिक समर्थन पत्र सौंपेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक 7 जून को राष्ट्रीय राजधानी में होगी। इसमें एनडीए द्वारा सरकार गठन पर चर्चा की जाएगी।

भारत के चुनाव आयोग ने 543 लोकसभा क्षेत्रों में से 542 के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें भाजपा ने 240 सीटें और कांग्रेस ने 99 सीटें जीती हैं।

भाजपा की जीत की संख्या 2019 की 303 सीटों और 2014 में जीती गई 282 सीटों की तुलना में बहुत कम है। कांग्रेस ने 2019 में 52 और 2014 में 44 सीटों की तुलना में 99 सीटें जीती हैं। इंडिया ब्लॉक ने कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और एग्जिट पोल के सभी पूर्वानुमानों को धता बताते हुए 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों – नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

इस बीच, विपक्षी इंडिया ब्लॉक भी 5 जून को बैठक करेगा, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन के नेताओं को अपने घर पर बैठक के लिए बुलाएंगे। लोकसभा चुनावों में अनुकूल परिणाम देखने के बाद, इंडिया ब्लॉक के नेता अपने अगले कदम की रणनीति बनाएंगे।

यह भी पढ़ें:

Lok Sabha Election Result 2024: तेजस्वी यादव के संकेत ने मचाई भूचाल, कहा-‘थोड़ा धैर्य रखें, देखें आगे क्या होता है

Disha Patani: दिशा पटानी ने Social Media पर शेयर की हॉटनेस तस्वीरें, फैंस ने खोया दिल

Lok Sabha Elections 2024: सत्ता की चाबी इन दो नेताओं के पास, मोदी-शाह देखते रह गए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here