PM Modi At G-7:कुर्सी पर बैठे थे पीएम मोदी, चलकर आए बाइडेन लगाया गले; देखें वीडियो

194
PM-Modi-US-President-Joe-Biden

Patna: PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 3 देशों की यात्रा के पहले चरण में शनिवार को जापान (Japan) के हिरोशिमा में जी-7 (G-7 in Hiroshima) की बैठक में शामिल हुए. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) भी शामिल हुए हैं. जो बाइडेन (Joe Biden) जैसे ही वहां पहुंचे, पीएम मोदी (PM Modi) को देखते ही उन्हें गले लगा लिया. पीएम मोदी (PM Modi) ने भी उन्हें उसी गर्मजोशी के साथ गले लगाया. यह मुलाकात कुछ ही देर की थी लेकिन इससे चीन (China) की चिंता जरूरत बढ़ सकती है. इस बैठक में जापान और अमेरिका (Japan and America) के अलावा ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और इटली (UK, France, Germany, Canada and Italy) के साथ-साथ यूरोपीय संघ (European Union) के प्रतिनिधि भी शामिल हुई हैं. विदेश सचिव विनय क्वात्रा (Foreign Secretary Vinay Kwatra) के मुताबिक इस बैठक में सम्पर्क बढ़ाने, सुरक्षा, परमाणु निरस्त्रीकरण (Security, Nuclear Disarmament), आर्थिक सुरक्षा (financial security), क्षेत्रीय मुद्दे (regional issues), जलवायु परिवर्तन (Climate change), खाद्य एवं स्वास्थ्य (food and health) तथा विकास (Development) के अलावा डिजिटलीकरण (digitization), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (science and technology) जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी.

पीएम मोदी (PM Modi) ने हिरोशिमा में गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया
पीएम मोदी (PM Modi) जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 summit) में शामिल होने से पहले शनिवार (Saturday) को हिरोशिमा (Hiroshima) में महात्मा गांधी प्रतिमा (Mahatma Gandhi Statue) का अनावरण (the unveiling) किया. इसके बाद उन्होंने पुष्पांजलि अर्पित (lay a wreath) की. इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि हिरोशिमा (Hiroshima) में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमा अहिंसा के विचार को आगे बढ़ाएगी. मेरे लिए यह जानना एक बड़ा क्षण है कि मैंने जापानी पीएम (Japanese PM) को जो बोधि वृक्ष उपहार में दिया था, वह यहां हिरोशिमा (Hiroshima) में लगाया गया है ताकि लोग यहां आने पर शांति के महत्व को समझ सकें.

वहीं, पीएम मोदी पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा है कि वैश्विक चुनौतियों (global challenges) से निपटने में जी-7 (G-7) और जी-20 (G-20) देशों (countries) में सहयोग की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने आगे कहा कि जियोपॉलिटिकल टेंशन (geopolitical tension) की वजह से खाद्य और ऊर्जा आपूर्ति (food and energy supplies) चेन प्रभावित हुई है। पीएम मोदी (PM Modi) ने रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच जारी युद्ध को लेकर कहा कि हम इंटरनेशनल ऑर्डर (international order) पर आधारित राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान का मजबूती से समर्थन करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here