BPSC Teacher Recruitment: BPSC चेयरमैन Atul Prasad ने किया नया फरमान जारी, Exam में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, B.Ed वाले भी एग्जाम दे सकेंगे

608
bpsc

BPSC Teacher Recruitment: बिहार में 1.70 लाख पदों के लिए होने वाली शिक्षक बहाली परीक्षा पर बीपीएससी के चेयरमैन ने शुक्रवार को बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर नया आदेश जारी किया है। BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद (Atul Prasad) ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा (teacher recruitment exam) में नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) नहीं होगी। परीक्षा अपने निर्धारित समय पर ही 24, 25 और 26 अगस्त को ही होगी। साथ ही सभी तरह के स्टूडेंट (Student) जिन्होंने शिक्षक बहाली (teacher recruitment) के लिए फॉर्म भरा था, वे इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। बीपीएससी चेयरमैन अतुल प्रसाद (bpsc chairman Atul Prasad) ने बीएड धारी स्टूडेंट (BEd student) के प्राइमरी पदों पर बहाली पर भी स्थिति स्पष्ट की। उन्होंने कहा कि BPSC Exam से स्टूडेंट की पात्रता की जांच नहीं की जाएगी।

BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद (BPSC Chairman Atul Prasad) ने शुक्रवार (18/08/2023) को पटना (Patna) में प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) कर बिहार शिक्षक बहाली पर सभी तरह की कंफ्यूजन को दूर कर दिया । उन्होंने कहा कि बीपीएससी (BPSC) पहली बार यह परीक्षा आयोजित कर रहा है, ऐसे में स्टूडेंट (Student) के मन में कई तरह की शंकाएं हैं। उन्हें नहीं पता कि पेपर कैसा आएगा, उसका पैटर्न कैसा होगा। इसलिए नेगेटिव मार्किंग (negative marking) हटाया हटा दिया गया हैं।

BPSC के चेयरमैन अतुल प्रसाद (BPSC Chairman Atul Prasad) ने स्पष्ट किया कि किसी भी स्टूडेंट (Student) को परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने शिक्षक भर्ती के लिए जो फॉर्म भरा है वे सभी परीक्षा में बैठ सकेंगे। हालांकि, इस एग्जाम के जरिए उनकी पात्रता की जांच नहीं की जाएगी। बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (document verification) के समय इसकी जांच की जाएगी।

बीएड धारियों पर क्या बोले बीपीएससी चेयरमैन? (What did the BPSC chairman say on BEd holders?)
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पिछले दिनों बीएड धारियों (B.ed Student) को प्राइमरी शिक्षकों (primary teachers) की बहाली से बाहर करने का आदेश जारी किया था। इससे बीपीएससी शिक्षक बहाली (bpsc teacher recruitment) के स्टूडेंट (Student) में कंफ्यूजन पैदा हो गई थी। बीपीएससी के चेयरमैन अतुल प्रसाद (BPSC Chairman Atul Prasad) ने स्पष्ट किया कि जिन बीएड धारियों ने प्राइमरी शिक्षक (primary teachers) के पदों पर जो फॉर्म भरा है, वे सभी फिलहाल परीक्षा दे सकेंगे। उनकी नियुक्ति पर फैसला बाद में राज्य सरकार और एनसीटीई (State Government and NCTE) करेगी।

BPSC Admit Card 2023: कैसे डाउनलोड करें
BPSC की Website bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
admit card download लिंक ढूंढें और खोलें.
अपने क्रेडेंशियल्स के साथ पेज पर लॉग इन करें.
एडमिट कार्ड डाउनलोड करें.

BPSC Teacher Recruitment: बिहार शिक्षक बहाली पर BPSC का बड़ा निर्णय, पढ़िए चेयरमैन Atul Prasad ने क्या कुछ कहा?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here