Maharashtra Politics: अजित पवार दूसरी बार बने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री, NCP को दिया बड़ा झटका

122
maharashtra -politics-ajit-pawar

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र की राजनीति में रविवार को बड़ा खेल देखने को मिला। यह खेल और कोई नहीं शरद पवार (Sharad Pawar) के भतीजा अजित पवार (Ajit Pawar) ने अपने चाचा के साथ खेल दिया और दूसरी बार महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister of Maharashtra) के सपथ ले लिए और चाचा मुँह देखते रह गए. एनसीपी नेता अजित पवार (NCP leader Ajit Pawar) ने अपने चाचा के साथ बगावत कर दी है, जिसके बाद वे अन्य विधायकों (MLA) के साथ राजभवन पहुंचे। रविवार का सियासी घटनाक्रम इतनी तेजी से बदलता गया कि किसी को किसी को इसकी पहले भनक तक नहीं लगी.

महाराष्ट्र (Maharashtra) के सीएम एकनाथ शिंदे (CM Eknath Shinde) और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) भी राजभवन (Raj Bhavan) पहुंच गए, जहां शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ (Ajit Pawar took oath as minister) ली है। वे राज्य के दूसरे उपमुख्यमंत्री (deputy chief minister) होंगे। पवार के अलावा, एनसीपी (NCP) के तकरीबन 18 विधायक (MLA) भी राजभवन पहुंचे हैं, जिसमें से कई को मंत्री बनाया गया। बता दें कि 2019 में भी अजित पवार ने बगावत की थी। तब उन्होंने देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के साथ तड़के राजभवन में शपथ भी ले ली थी। हालांकि, शरद पवार के सक्रिय होने के बाद वह वापस आ गए थे और फिर महा विकास अघाड़ी का गठन हुआ और लगभग ढाई साल तक उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र में सरकार चली थी।

9 विधायक बने शिंदे सरकार में मंत्री
पूर्व राकांपा नेता अजित पवार और नेता छगन भुजबल के के साथ विधायकों ने भी शपथ ली। मंत्री के रूप में शामिल होने वाले नेताओं में पवार सहित कुल 9 विधायक शामिल हैं। नेता धनंजय मुंडे और अदिति तटकरे ने महाराष्ट्र के मंत्री के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही राकांपा नेता दिलीप वाल्से पाटिल, हसन मुशरिफ ने भी महाराष्ट्र के मंत्री के रूप में शपथ ली। दिलचस्प बात यह है कि बीजेपी-शिंदे सरकार में शामिल होने वाले छगन भुजबल शरद पवार के काफी करीबी माने जाते हैं। शिंदे-भाजपा सरकार में शामिल होने वाले मंत्रियों की लिस्ट में धर्मराव अत्राम, अनिल पाटिल और संजय बनसोडे भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here