Subhash Chandra Bose: अभिनेत्री और BJP नेता कंगना रनौत ने खड़ा किया हंगामा, जानिए क्या है पूरा मामला

461
Kangana Ranaut

New Delhi: Subhash Chandra Bose: अभिनेत्री और BJP नेता कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने उस वक्त हंगामा खड़ा कर दिया जब उन्होंने गलती से सुभाष चंद्र बोस को भारत का पहला प्रधानमंत्री बता दिया। एक टेलीविजन साक्षात्कार में, सुश्री रानौत ने कहा, “मुझे एक बात बताओ, जब हमें आजादी मिली, तो भारत के पहले पीएम नेताजी सुभाष चंद्र बोस कहां गए थे?”

जबकि कंगना रनौत की तथ्यात्मक रूप से गलत टिप्पणियों ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर मेम उत्सव शुरू कर दिया है, इसने एक अल्पज्ञात ऐतिहासिक घटना को भी प्रकाश में ला दिया है जब बोस ने भारत को स्वतंत्र घोषित किया और एक ऐसी सरकार की घोषणा की जहां वह राज्य के प्रमुख थे।

नेता जी के नाम से मशहूर स्वतंत्रता सेनानी ने 21 अक्टूबर, 1943 को सिंगापुर में आज़ाद हिंद (स्वतंत्र भारत) की सरकार बनाई थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यह घोषणा करते हुए सुभाष चंद्र बोस ने खुद को प्रधान मंत्री, राज्य प्रमुख और युद्ध मंत्री घोषित किया।

कैप्टन डॉ. लक्ष्मी स्वामीनाथन महिला संगठन की प्रभारी मंत्री थीं। उन्होंने रानी झाँसी रेजिमेंट की भी कमान संभाली, जो भारतीय राष्ट्रीय सेना के लिए लड़ने वाली महिला सैनिकों की एक ब्रिगेड थी। रानी झाँसी रेजिमेंट एशिया की पहली महिला युद्ध रेजिमेंट थी।

‘आजाद हिंद सरकार’ ने देश में भारतीय नागरिकों और सैन्य कर्मियों पर अधिकार की घोषणा की, जिस पर उस समय ब्रिटेन का कब्जा था। उन्होंने अपनी मुद्रा, न्यायालय और नागरिक संहिता की घोषणा की।

ऐसा कहा जाता है कि सुभाष चंद्र बोस के साहसिक कदम ने अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम को एक बड़ी प्रेरणा प्रदान की थी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने “मजबूत अविभाजित भारत” का दृष्टिकोण प्रदान करने में उस ‘आजाद हिंद’ सरकार की भूमिका की सराहना की है।

आजाद हिंद सरकार के गठन की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, “नेताजी सिर्फ भारतीयों के लिए ही नहीं, बल्कि उन सभी के लिए प्रेरणा थे जो दुनिया भर के देशों में आत्मनिर्णय और स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे थे।”।

ये भी पढ़ें-

IPL 2024 GT vs PBKS: IPL 2024 के 17वां मैच में Punjab Kings ने Gujarat Titans को 3 विकेट से हराया, बेकार गया शुभमन गिल का अर्धशतक

Bihar Politics: Pappu Yadav ने पूर्णिया से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में आज नामांकन दाखिल किया, कहा-Congress का समर्थन प्राप्त है

WhatsApp Server Down: दुनियाभर में डाउन हुआ WhatsApp, लोगों को Message भेजने में हुई समस्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here