IPL 2024 RCB vs GT: RCB ने गुजरात को 4 विकेट से हराया, कोहली-डु प्लेसिस ने खेली तूफानी पारी

436
IPL 2024 RCB vs GT

IPL 2024 RCB vs GT: IPL 2024 के 17वें सीजन के 52वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच यह मुकाबला एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु (M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru) में खेला गया। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवर में 10 विकेट गंवाकर 147 रन बनाया। 148 रनों के जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 13.4 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 152 रन बनाकर यहाँ मैच 4 विकेट से जीत लिया । RCB ने GT को 4 विकेट से हराया। मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को प्लेयर ऑफ द मैच (PLAYER OF THE MATCH) चुना गया।

IPL 2024 RCB की मौजूदा सीजन में यह 11 मैचों में यह चौथी जीत है। गुजरात टाइटन्स की 11 मैचों में भी यह 7वीं हार है। RCB की टीम इस जीत से अंकतालिका में 7वें नंबर पर आ गई है। उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें भी कायम हैं।

RCB की जीत के हीरो विराट कोहली (Virat Kohli) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) रहे। दोनों ने 5.5 ओवरों में 92 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप (partnership) की। कोहली ने 27 गेंदों पर 2 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। वहीं डु प्लेसिस ने 23 गेंदों पर 10 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 64 रनों की पारी खेली। हालांकि ओपनिंग साझेदारी टूटने के बाद विकेट्स की झड़ी लग गई और RCB ने 25 रनों के अंदर 6 विकेट गंवाए। फिर दिनेश कार्तिक और स्वप्निल सिंह ने नाबाद 35 रन जोड़कर RCB को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। स्वप्निल 15 और कार्तिक 21 रन बनाकर नाबाद रहे. गुजरात की ओर से आयरिश तेज गेंदबाज जोशुआ लिटिल ने 4 विकेट लिए।

गुजरात टाइटंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन शुरुआत कुछ खास नहीं हुई। टीम को पहला झटका सिर्फ 1 रन के स्कोर पर लगा। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऋद्धिमान साहा को आउट किया। वह सिर्फ 1 रन ही बना सके। इसके बाद सिराज ने गिल को अपना शिकार बनाया। वह सिर्फ 2 रन बनाकर लौटे। टीम को तीसरा झटका कैमरन ग्रीन ने दिया। उन्होंने साईं सुदर्शन को विराट कोहली के हाथों कैच काया। वह 6 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में गुजरात के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। गुजरात ने पावरप्ले में इस सीजन का सबसे कम स्कोर बनाया। 6 ओवर के बाद टीम का स्कोर 23/3 था।

इसके बाद मोर्चा शाहरुख खान और डेविड मिलर ने संभाला। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 61 रनों की पार्टनरशिप (partnership) हुई। कर्ण शर्मा ने मिलर को आउट किया जो 30 रन बनाकर लौटे। वहीं, विराट कोहली ने शाहरुख खान को रन आउट किया। बल्लेबाज ने 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 37 रन बनाए। राशिद खान और राहुल तेवतिया के बीच छठे विकेट के लिए 44 रनों की पार्टनरशिप हुई जिसे यश दयाल ने 18वें ओवर में दिया। राशिद 18 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, तेवतिया 35 रन बनाने में कामयाब हुए। उन्होंने 166.66 के स्ट्राइक रेट से 5 चौके और 1 छक्का लगाया।

आखिरी ओवर में गुजरात ने 3 विकेट गंवाए। विजय शंकर 10, मानव सुथार एक और मोहित शर्मा बिना कोई रन बनाए रन आउट हो गए। वहीं, नूर अहमद बिना खाता खोले नाबाद रहे। इस मैच में RCB के गेंदबाजों ने कहर बरपाया। सिराज, दयाल और विशक ने 2-2 विकेट लिए जबकि ग्रीन और कर्ण शर्मा को 1-1 सफलता मिली। गुजरात की टीम 19.3 ओवर में 147 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की प्लेइंग इलेवन (Royal Challengers Bangalore)

सेविराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विल जैक्स, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, स्वप्निल सिंह, मोहम्मद सिराज, यश दयाल, विजयकुमार विशाक।

गुजरात टाइटंस की प्लेइंग इलेवन (Gujarat Titans)
रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुबमन गिल (कप्तान), साई सुदर्शन, डेविड मिलर, शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मानव सुथार, नूर अहमद, मोहित शर्मा, जोशुआ लिटिल।

IPL 2024 KKR vs MI: KKR ने मुंबई को 24 रनों से हराया, स्टार्क ने 19वें ओवर में घातक गेंदबाजी की लिए 3 विकेट

World Press Freedom Day : आज है विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, जानें महत्व और इतिहास

IPL 2024 SRH vs RR: हैदराबाद ने राजस्थान को 1 रन से हराया, भुवनेश्वर कुमार ने की घातक गेंदबाजी

Esha Gupta: गर्मी में ईशा गुप्ता ने फैंस को छुड़ाया पसीना, Hot तस्वीरों Social Media पर Viral

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here