KKR vs SRH IPL 2024 Final: कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, KKR ने 10 साल बाद जीता IPL का खिताब

597
KKR vs SRH IPL 2024 Final

KKR vs SRH IPL 2024 Final: IPL 2024 के फाइनल मैच मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बीच यह मुकाबला MA Chidambaram Stadium, Chennai ( एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई चेन्नई) में खेला गया। सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर हले बल्लेबाजी करते हुए 18.3 ओवर में 10 विकेट गंवाकर 113 रन बनाया।114 रनों के जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 10 ओवर में 2 विकेट गंवाकर 114 रन बनाकर यहाँ मैच 8 विकेट से जीत लिया। KKR ने SRH को 8 विकेट से हराया। मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) को प्लेयर ऑफ द मैच (PLAYER OF THE MATCH) चुना गया।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आंद्रे रसेल के नेतृत्व में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर के नाबाद अर्धशतक की मदद से IPL के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार IPL का खिताब अपने नाम किया। KKR ने रविवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम पर खेले गए फाइनल में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया और किसी भी समय पैट कमिंस की कप्तानी वाली टीम को हावी होने नहीं दिया। KKR ने इससे पहले अपना अंतिम खिताब 2014 सीजन में पंजाब किंग्स को हराकर जीता था और अब 10 साल बाद टीम ने फिर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया है।

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन KKR के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर रोक दिया। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने 19 गेंदों पर सर्वाधिक 24 रन बनाए। हैदराबाद का न तो कोई बल्लेबाज बड़ी पारी खेल सका और न ही टीम कोई साझेदारी बना सकी, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर के 26 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन और 10.3 ओवर में विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ के 39 गेंदों पर 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 2 विकेट पर नाबाद 52 रन बनाए। गेंदें. लेकिन 114 रन बनाकर जीत हासिल की। KKR की पारी में सुनील नरेन ने 6 रनों का योगदान दिया, जबकि कप्तान श्रेयस अय्यर 3 गेंदों में 6 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की खराब शुरुआत
इससे पहले हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन क्वालीफायर-1 की तरह फाइनल में भी KKR के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने पहले ही ओवर में हैदराबाद को झटका दे दिया। स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर ओपनर अभिषेक शर्मा को बोल्ड किया, जो 5 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हुए। हैदराबाद अभी शुरुआती झटकों से उबर भी नहीं पाया था कि वैभव अरोड़ा ने ट्रेविस हेड को विकेट के पीछे रहमानुल्लाह गुरबाज़ के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेज दिया। हेड खाता खोले बिना आउट हो गए. पिछले 4 मैचों में यह तीसरा मौका था जब हेड शून्य पर पवेलियन लौटे।

हैदराबाद की ख़राब बल्लेबाज़ी
शुरुआती झटकों के बाद हैदराबाद की पारी पूरी तरह लड़खड़ा गई. पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी भी इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके और स्टार्क ने रमनदीप सिंह के हाथों कैच कराकर त्रिपाठी को पवेलियन भेजा। फिर हर्षित राणा ने एडेन मार्करम को आउट किया, नितीश रेड्डी और आंद्रे रसेल ने हैदराबाद की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. नितीश 10 गेंदों में 13 रन और मार्कराम 23 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हुए।

हैदराबाद का दूसरा सबसे कम पावरप्ले स्कोर
हैदराबाद ने पावरप्ले में 3 विकेट पर 40 रन बनाए, जो पहले 6 ओवर के बाद इस सीजन में उनका संयुक्त दूसरा सबसे कम स्कोर है। इस सीजन में पावरप्ले में हैदराबाद का सबसे कम स्कोर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 2 विकेट पर 37 रन था।

आंद्रे रसेल ने 3 विकेट लिए
IPL 2024 के फाइनल मैच में ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने शानदार प्रदर्शन किया और 3 विकेट लिए। रसेल ने मार्कराम के अलावा अब्दुल समद और कप्तान पैट कमिंस को आउट किया। समद 4 रन बनाकर आउट हुए और कमिंस 19 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 24 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में हैदराबाद की पारी बेहद खराब रही और केवल चार बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके। कमिंस हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे और टीम का कोई भी बल्लेबाज 30 रन भी नहीं बना सका।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)
सनराइजर्स हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन (Sunrisers Hyderabad Playing XI)

ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन।

कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेइंग इलेवन (Kolkata Knight Riders Playing XI)
रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती।

यह भी पढ़ें :

Team India T20 World Cup Squad : T20 वर्ल्ड कप के लिए इंडियन टीम हुए रवाना, एयरपोर्ट पर दिखे रोहित, जड़ेजा समेत ये खिलाड़ी

IPL 2024 KKR vs SRH Final: कप्तान कमिंस ने SRH से ‘अधिक आक्रामक’ बने रहने का आग्रह किया

IPL 2024 KKR vs SRH Final: फैंटेसी 11 भविष्यवाणी, टीमें, कप्तान, उप-कप्तान, टॉस और स्थल विश्लेषण

Deepika Padukone: दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा जोनस ने पिछले हफ्ते ब्राइट और बोल्ड लुक अपनाया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here