Good Friday 2024: इस गुड फ्राइडे पर लंबा छुट्टी है, घूमने के शौकीनों के लिए ये अच्छा मौका है

387
Good Friday 2024

Good Friday 2024: गुड फ्राइडे हर साल ईस्टर से दो दिन पहले मनाया जाता है। गुड फ्राइडे का महत्व ईसा मसीह के क्रूस पर चढ़ने की स्मृति में निहित है। ईसाई शिक्षाओं के अनुसार, भगवान के पुत्र यीशु को 2 हजार साल पहले इसी दिन सूली पर चढ़ाया गया था, जिससे मानव जाति के पापों का प्रायश्चित करने के लिए उनकी मृत्यु की भविष्यवाणी पूरी हुई। तो, इसे “अच्छा” क्यों कहा जाता है? कुछ दृष्टिकोणों के अनुसार, उनके मामले में, वाक्यांश “अच्छा” शब्द “पवित्र” शब्द के बराबर है। इस साल गुड फ्राइडे 29 मार्च को मनाया जाएगा।

लंबा सप्ताहांत (Long weekend)
इस साल, गुड फ्राइडे एक लंबे सप्ताहांत के साथ पड़ रहा है, जो यात्रा के शौकीनों को अपनी घूमने की लालसा को पूरा करने का मौका दे रहा है।

दिल्ली से लंबे सप्ताहांत में तरोताजा करने वाले विश्राम के लिए यहां कुछ आकर्षक स्थान दिए गए हैं:

आगरा (Agra): आगरा की यात्रा के साथ मुगल साम्राज्य के युग में वापस जाएँ। आप ताज महल (Taj Mahal) की शाश्वत सुंदरता देखेंगे, और आगरा किले की भव्यता भी देख सकते हैं। फिर, उत्तम हस्तशिल्प और स्ट्रीट फूड व्यंजनों से भरी हलचल भरी सड़कों पर घूमें।

ऋषिकेश (Rishikesh): उत्तराखंड में स्थित, दिल्ली से लगभग पांच घंटे की ड्राइव पर है। ऋषिकेश आध्यात्मिकता और रोमांच का अनुभव प्रदान करता है। यह योग और ध्यान विश्राम, रोमांचक रिवर राफ्टिंग अनुभवों और आसपास के हिमालय की तलहटी में शांत प्रकृति की सैर के लिए प्रसिद्ध है।

जयपुर (Jaipur): राजस्थान की राजधानी समृद्ध विरासत और जीवंत संस्कृति प्रदान करती है। आप शानदार किलों और महलों को देख सकते हैं, हलचल भरे बाजारों में पारंपरिक हस्तशिल्प की खरीदारी कर सकते हैं और गुलाबी शहर में स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

शिमला (Shimla): गर्मियां शुरू हो रही हैं और शिमला, जिसे पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है, ठंडी हवा का एक अच्छा विकल्प प्रदान करता है। राजसी हिमालय में बसा, शिमला एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो अपने औपनिवेशिक आकर्षण, प्राकृतिक सुंदरता और सुखद मौसम के लिए जाना जाता है। यह शहर अपने मॉल रोड, ऐतिहासिक वाइसरीगल लॉज और ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है।

मसूरी (Mussoorie): एक अन्य लोकप्रिय हिल स्टेशन, मसूरी प्राकृतिक सुंदरता और औपनिवेशिक आकर्षण का एक आदर्श मिश्रण है। पर्यटक बर्फ से ढके हिमालय के मनोरम दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, हरे-भरे देवदार के जंगलों में घूम सकते हैं और केम्प्टी फॉल्स और गन हिल प्वाइंट जैसे प्रतिष्ठित आकर्षणों की यात्रा कर सकते हैं।

इनके अलावा, वन्यजीव उत्साही और प्रकृति प्रेमी जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का रुख कर सकते हैं। यात्रा एक अविस्मरणीय रोमांच का वादा करती है। राष्ट्रीय उद्यान राजसी बंगाल बाघों, हाथियों और असंख्य अन्य वन्यजीव प्रजातियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए रोमांचकारी जंगल सफारी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें :–

IPL 2024 RR vs DC Playing 11: दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच जयपुर में होगी जंग, सैमसन-पंत की होगी टक्कर

IPL 2024 SRH vs MI: IPL 2024 के 8वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने शानदार प्रदर्शन के साथ मुंबई इंडियंस को 31 रन से हराया

Panchayat 3 : फुलेरा का दामाद गांव का नया सचिव बनकर आएगा, सचिव जी का होगा ट्रांसफर, कहानी में तगड़ा ट्विस्ट

Holi Special Train Fire: होली स्पेशल ट्रेन के AC कोच में लगी आग, यात्रियों ने कूदकर बचाई जान; Patna से Mumbai जा रही थी

IPL 2024 CSK vs GT: IPL 2024 के 7वें मैच में चेन्नई ने गुजरात को 63 रन से हराया, CSK अंक तालिका में शीर्ष पर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here