BPSC TRE 3.O Cancel: BPSC आयोग का बड़ा फैसला, BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा 3.O को किया रद्द, जानिए कब होगा Exam

479
BPSC TRE 3.O Cancel

BPSC TRE 3.O Exam Cancel: BPSC ने पेपर लीक के कारण तीसरे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा को रद्द कर दिया है। BPSC आयोग की ओर से श‍िक्षक बहाली परीक्षा (teacher reinstatement exam) के तीसरे चरण (TRE 3.O) की परीक्षा 15 मार्च 2024 को आयोजित की गई थी। BPSC ने लिखा कि आर्थिक अपराध इकाई (EOU) द्वारा लिखित सूचना दी गई है कि 15 मार्च 2024 को दो पालियों में ली गई शिक्षक बहाली परीक्षा के प्रश्न-पत्र परीक्षा से पहले ही संगठित गिरोह के पास पहुंच गये थे। BPSC आयोग ने EOU से मिली सबूत और तथ्यों के बाद दोनों शिफ्ट की परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया है।

आर्थिक अपराध इकाई (EOU), बिहार, पटना द्वारा विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा 16 मार्च 2024 को दर्ज करके जांच और आगे की कार्रवाई की जा रही है। इसे देखते हुए परीक्षा सम्बन्धी कोई भी निर्णय लेने के लिए BPSC आयोग द्वारा आर्थिक अपराध इकाई से पत्र के माध्यम से मानक साक्ष्य की मांग की गई। साथ ही, प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारी के माध्यम से प्राथमिकी में उल्लिखित कुछ बिन्दुओं पर फिर से सवाल किए गए, जिसके बाद EOU द्वारा पत्राचार के माध्यम से सूचना दी गई कि “अनुसंधान के क्रम में किसी भी प्रकार की सूचना एवम् मुहरबंद Electronic Devices किसी कार्यालय / इकाई के साथ नियमानुसार साझा नहीं किया जा सकता है।

EOU द्वारा दर्ज किए गए प्राथमिकी में परीक्षा से पहले ही प्रश्न-पत्र लीक होने का उल्लेख किया गया है। ऐसी स्थिति में विचार विमर्श के बाद Students के व्यापक हित को देखते हुए कदाचार मुक्त एवं पारदर्शिता के साथ परीक्षाओं को आयोजित करने की BPSC आयोग की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए दिनांक 15.03.2024 को आयोजित विज्ञापन संख्या- 22 / 2024 के तहत विद्यालय अध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3.0) के दोनों पालियों की परीक्षा को रद्द किया जाता है. TRE-3.0 की परीक्षाओं को पुनः आयोजित करने की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

BPSC आयोग द्वारा जारी नोटिस

BPSC TRE 3.O Cancel: BPSC आयोग का बड़ा फैसला, BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा 3.O को किया रद्द, जानिए कब होगा Exam

BPSC आयोग ने अपने बयान में कहा था कि 16 मार्च 2024 को आर्थ‍िक एवं साइबर अपराध द्वारा प्रत‍िवेदन उपलब्ध कराया गया। इसकी समीक्षा में ये बात सामने आई है कि 15 मार्च 2024 को आयोजित Exam शुरू होने से पहले ही पेपर लीक के संबंध में मानक साक्ष्य इस प्रत‍िवेदन में उपलब्ध नहीं हैं।

पेपर लीक के संबंध में EOU की गठ‍ित टीम ने 15 मार्च 2024 को सुबह 5 बजे ही हजारीबाग स्थ‍ित कई स्थानों पर छापेमारी की। यहां आंसर रटने के लिए हजारों की संख्या में Students थे। यहां टीम को मोबाइल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर और पेन ड्राइव आद‍ि बरामद हुए। आयोग को प्रश्नपत्र लीक की सूचना 15 मार्च 2024 की दोपहर 2:30 बजे मिली। इससे पहले 12 बजे ही प्रथम पाली की परीक्षा समाप्त हो चुकी थी और 02:30 बजे दूसरी पाली की परीक्षा शुरू हो चुकी थी। इसलिए BPSC आयोग ने पेपर लीक को लेकर आर्थ‍िक अपराध इकाई से ठोस सबूत की मांग की है। ठोस सबूत मिलने पर ही BPSC आयोग कोई भी निर्णय लेगा।

आप को बता दे की बिहार में शिक्षक बहाली परीक्षा के पेपर लीक के बाद अब EOU और BPSC के अफसर आमने-सामने नजर आ रहे हैं। BPSC TRE-3 के पेपर लीक मामले की जांच कर रही EOU और परीक्षा का आयोजन कराने वाला BPSC अपने-अपने दावों के साथ आमने-सामने हैं। EOU ने इस मामले का खुलासा करते हुए दावा कर दिया है कि BPSC TRE-3 का पेपर लीक हुआ लेकिन BPSC अभी भी इस बात पर अड़ी है कि पेपर लीक के सबूत नहीं हैं।

BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा के पेपर लीक मामले की जांच के लिए EOU ने SIT का गठन कर रखा है। SIT ने इस मामले की जांच के दौरान जो खुलासा किया है, वो बेहद चौंकाने वाला है। जांच टीम से मिली जानकारी के मुताबिक BPSC TRE-3 का पेपर लीक सरकारी स्टाफ ने ही किया है। इस मामले का मास्टरमाइंड ग्रामीण कार्य विभाग में अकाउंटेंट के तौर पर काम करता है। ग्रामीण कार्य विभाग में डिविजनल अकाउंटेंट के तौर पर कार्यरत विशाल ने पेपर लीक कराया था। विशाल हाजीपुर का रहने वाला है। विशाल को लेकर जो नई जानकारी सामने आई है।

यह भी पढ़ें :–

BSEB Bihar Board 12th Result 2024: March की इन तारीखों तक आ सकता है बिहार बोर्ड 10वीं-12वीं रिजल्ट!, अभी Date की घोषणा नहीं

NDA और Chirag Paswan के बीच बिहार समझौते पर मुहर लगने के बाद Pashupati Paras ने मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दिया: ‘अन्याय’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here