Bihar Teacher Recruitment: BPSC शिक्षक बहाली में नया आरक्षण कानून होगा लागू, जानिए किसको कितना आरक्षण मिलेगा

0
313
bpsc-teacher

Bihar Teacher Recruitment Exam: बिहार में पहली बार BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा में नया आरक्षण कानून लागू होगा। इससे पहले दो चरणों की शिक्षक बहाली परीक्षा में पहले से चले आ रहे आरक्षण नियम का पालन किया गया था। इस बार BPSC की ओर से जारी तीसरे चरण की बहाली परीक्षा में नए आरक्षण नियमावली से रिक्तियों को भरा जाएगा। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि बिहार में पहली बार शिक्षक बहाली परीक्षा में नए आरक्षण नियम का पालन किया जाएगा। हालांकि सबसे पहले कृषि विभाग के अंतर्गत आई रिक्तियों में नए आरक्षण नियम के अनुसार आवेदन लिया गया है। इसका लाभ आरक्षित क्षेणी के वर्ग में आने वाले Students को मिलेगा।

किसको कितना मिलेगा नए आरक्षण नियमावली के हिसाब से ईबीसी (EBD) के स्टूडेंट्स (Students) को 25 0 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग (backward class) को 18 प्रतिशत, एससी (SC) को 20 प्रतिशत, एसटी (ST) को 2 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10 प्रतिशत का लाभ मिलेगा। मिली जानकारी के अनुसार इस बार 87 हजार रिक्तियों में सबसे अधिक रक्तियां उच्च माध्यमिक में आने की संभावना है। राज्य में सैकड़ों विद्यालयों को उत्क्रमित करके उच्च माध्यमिक में बदला गया है। इन में शिक्षकों की कमी है। सबसे कम रिक्तियां पहली से 5वीं में आने की उम्मीद है। 10 से 23 फरवरी तक फॉर्म भरा जाएगा।

इसी सप्ताह मिलेंगी रिक्तियां BPSC आयोग की ओर से तीसरे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया की विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। BPSC आयोग के परीक्षा नियंत्रक सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि अभी रिक्तियों की संख्या नहीं भेजी गई है। उम्मीद है इस सप्ताह रिक्तियां मिल जाएंगी। कितने विषयों की परीक्षा होगी। इसकी जानकारी भी शिक्षा विभाग से पत्र प्राप्त होने के बाद ही चलेगा। हालांकि इस बार विषयों की संख्या कम होगी। इस बार सिर्फ 2 विभाग शिक्षा विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग के अंधीन वाले विद्यालयों में रिक्तियां निकाली जाएंगी।

शिक्षक नियुक्ति नियमावली के हिसाब से हजारों Students को 2 और मौके मिलने की संभावना है। इधर शिक्षा विभाग और बीपीएससी (BPSC) के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभ्यर्थियों को 2 और अतिरिक्त मौके दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग की ओर से पहली बहाली के दौरान जो नियमावली बनाई थी, उसमें 3 मौके का जिक्र किया गया था। इधर, अभ्यर्थी सोशल मीडिया (Social Media) के कई प्लेटफार्म पर 5 अवसर देने के लिए अभियान चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

Bhojpuri Actress Monalisa: मोनालिसा 41 साल की उम्र में 21 साल लडकी को देती है मात, Social Media पर Hot तस्वीरें होती है Viral

Bihar Politics: बिहार में बढ़ी सियासी सरगर्मी, स्पीकर अवध बिहारी चौधरी इस्तीफा देने को तैयार नहीं

Nitish Kumar Meets PM Modi: CM नीतीश कुमार ने PM मोदी से की मुलाकात, NDA में वापसी के बाद पहली बार मिले

Rose Day Wishes: आज से शुरू हो रहा प्यारा का सप्ताह, अपने Lover को भेजे प्यारा सा गुलाब और मजेदार शायरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here