Bihar Politics: बिहार में बढ़ी सियासी सरगर्मी, स्पीकर अवध बिहारी चौधरी इस्तीफा देने को तैयार नहीं

0
374
Avadh-Bihari-Chaudhary

Bihar Politics: बिहार विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी (Bihar Assembly Speaker Avadh Bihari Chaudhary) ने साफ-साफ जवाब देते हुए कहा है वो अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे। बुधवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ जो अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है उसकी जानकारी मुझे आज मिली है। आगामी बजट सत्र विधानसभा के नियमावली के अनुसार चलाऊंगा। उन्होंने कहा कि हम नियम से बंधे हैं और नियम के अनुसार कार्यवाही होगी। हमारे पद का फैसला सदन के विधायक करेंगे। गौरतलब है कि 12 फरवरी से विधानमंडल का बजट सत्र शुरू हो रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार 12 फरवरी को सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्हें पद से हटाने के बाद नीतीश सरकार सदन में विश्वास मत प्राप्त करेगी। हालांकि यह केवल औपचारिकता ही होगी। क्योंकि, सदन में नीतीश सरकार को पूर्ण बहुमत प्राप्त है। उनके पास 128 विधायकों का समर्थन है। यह बहुमत के 123 के आंकड़े से अधिक है। नयी सरकार को JDU और BJP के अलावा जीतन राम मांझी की पार्टी हम और एक निर्दलीय विधायक का भी समर्थन प्राप्त है। जहां BJP के 78 और जदयू के 45 विधायक हैं, वहीं हम के 4 विधायक है।

आप को बता दे की 17वें विधानसभा में यह दूसरा अवसर है, जब विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया है। यह भी पहली बार है जब किसी एक विधानसभा की अवधि में 2 बार ऐसा हुआ हो। इसके पहले वर्ष 2022 में निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष व मौजूदा उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया था। ऐसे यह चौथा अवसर है जब किसी विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है। इससे पहले कांग्रेस के शिवचन्द्र झा और विन्ध्येश्वरी प्रसाद वर्मा के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar Meets PM Modi: CM नीतीश कुमार ने PM मोदी से की मुलाकात, NDA में वापसी के बाद पहली बार मिले

Rose Day Wishes: आज से शुरू हो रहा प्यारा का सप्ताह, अपने Lover को भेजे प्यारा सा गुलाब और मजेदार शायरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here