Bihar Politics: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री Lalu Yadav को लगा बड़ा झटका, ED ने 6 करोड़ की संपत्ति किया जब्त

368
lalu-yadav

Bihar Politics: Bihar News: आरजेडी सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और उनके परिवार को ED ने बड़ा झटका दिया है। रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ गई हैं. ईडी (ED) ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में लालू फैमिली से जुड़ी 6 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. इस मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री Lalu Yadav, डिप्टी CM तेजस्वी यादव और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Former Chief Minister Rabri Devi) पहले से ही CBI, ED का सामना कर रहे हैं. हाल ही में CBI ने Lalu Yadav, तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), राबड़ी देवी के खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया था. ये संपत्तियां पटना (Patna) और गाजियाबाद (Ghaziabad) में बताई जा रही हैं। यह कार्रवाई Delhi के ED ऑफिस की ओर से की गई है।

पिछले महीने ही CBI ने दायर की थी चार्जशीट
मिली जानकारी के मुताबिक, ED ने लालू परिवार के खिलाफ नौकरी के बदले जमीन मामले में बड़ा एक्शन लिया है. ED ने पूर्व CM Lalu Yadav परिवार के 6 करोड़ की संपत्ति अटैच कर ली है. पिछले महीने ही, दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में CBI की ओर चार्जशीट दायर की गई थी.

RJD बोली, ED निदेशक एक्सटेंशन पाएंगे तो क्या होगा?
पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव परिवार की संपत्ति ईडी की तरफ से अटैच किए जाने के बाद RJD की प्रतिक्रिया भी सामने आई है. RJD प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि ED निदेशक एक्सटेंशन पाएंगे तो क्या होगा. संवैधानिक संस्थाओं की गरिमा कैसे बचेगी. विपक्षी दलों के नेताओं को परेशान करना है.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव परिवार की संपत्ति ED की तरफ से अटैच किए जाने के बाद नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा बोले, ‘ये कानूनी प्रक्रिया है. CBI और ED अपनी जिम्मेदारी अच्छे से निभा रही है. गरीब जनता की संपत्ति लूटने वालों की संपत्ति जब्त होनी चाहिए. प्रक्रिया में देरी से इन लोगों का मनोबल बढ़ रहा है.’

पूर्व CM Lalu Yadav पर आरोप है कि यूपीए सरकार में रेल मंत्री रहते उन्होंने गलत तरीके से नौकरी के बदले जमीन अपने परिवार के सदस्यों के नाम से जमीन लिया। इस मामले में ED की कार्रवाई को पूर्व CM लालू यादव फैमिली के लिए बड़ा झटका लगा है। एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट ने पूर्व CM लालू यादव के खिलाफ यह कार्रवाई तीसरी बार की है। मिली जानकारी के मुताबिक पहले भी 2 बार पूर्व CM लालू यादव, उनके बेटे तेजस्वी यादव और परिवार के सदस्यों के नाम की संपत्ति को जब्त किया जा चुका है। ताजा कार्रवाई में जब्त संपत्ति लगभग 6 करोड़ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here