Amroha Lok Sabha Seat में चमत्कार कर सकते हैं प्रोफेसर विनोद नागर

131
Amroha-Lok-Sabha-Seat

सीनियर संवाददाता विपुल कुमार

अमरोहा Amroha। अमरोहा लोकसभा सीट (Amroha Lok Sabha Seat) का इतिहास बताता है कि यहां हर किसी को कुछ न कुछ जरूर मिला है । यहां तक कि दो बार भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of India) और एक बार निर्दलीय (Independent) भी सीट पा चुके हैं । मुख्य पार्टियों (main parties) में यहां भाजपा (BJP), कांग्रेस (Congress), एसपी (SP), बीएसपी (bsp) और आरएलडी (rld) सक्रिय हैं जबकि कुछ छोटे दल जैसे- जन शक्ति दल (Jan Shakti Dal) और पीएसपीएल (pspl) भी सक्रिय हैं । इसी में एक नाम और है बीआरएसएस यानी भारत राष्ट्रीय सेवक संघ (BRSS stands for Bharat Rashtriya Sevak Sangh) ।

2024 के आम चुनाव (2024 General Elections) में इस सीट से बीआरएसएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर विनोद नागर (BRSS National President Professor Vinod Nagar) मैदान में उतर सकते हैं । नागर ने हाल ही में इस क्षेत्र के कई दौरे किये हैं और लगातार यहा बूथ स्तर पर पार्टी संगठन को खड़ा करने के लिए काम कर रहे हैं । नागर की उम्मीदवारी इस मामले में मजबूत हो सकती है कि वह गुर्जर समुदाय (Gujjar Community) से हैं और चुनावी नतीजों में उलट-फेर कर सकते हैं ।

इसके अतिरिक्त नागर को चुनावी राजनीति (electoral politics) का सामना करने का अनुभव है और वह 2019 में गौतम बुद्ध नगर लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ चुके हैं (Independent election from Gautam Buddha Nagar Lok Sabha seat in 2019) । चूंकि उनकी पार्टी बीआरएसएस सभी जाति-धर्म के लोगों को साथ लेकर चलती रही है इसलिए अमरोहा जैसी मिलीजुली आबादी वाली सीट पर वह कोई चमत्कार भी कर सकते हैं ।

गंगा किनारे बसा यह शहर कॉटन कपड़े, हाथ की बुनाई, मिट्टी के बर्तनों, चीनी मिल और गलीचे के उत्पादन, आम और मछली के कारोबार के लिए जाना जाता है । अमरोहा की ढोलक भी मशहूर है । अमरोहा लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें (Five assembly seats in Amroha Lok Sabha constituency) (धनौरा, नौगावां सादत, अमरोहा, हसनपुर और गढ़मुक्तेश्वर) (Dhanaura, Naugawan Sadat, Amroha, Hasanpur and Garhmukteshwar) भी शामिल हैं.

अमरोहा संसदीय सीट (Amroha parliamentary seat) पर बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party BSP) के प्रत्याशी कुंवर दानिश अली (Candidate Kunwar Danish Ali) ने भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के चौधरी कंवर सिंह तंवर (Chaudhary Kanwar Singh Tanwar) को 63,248 मतों से पराजित कर जीत हासिल की थी। कांग्रेस प्रत्याशी सचिन चौधरी (Congress candidate Sachin Chowdhary) 12510 मत ही हासिल कर पाए हैं। इसके अलावा 7 निर्दलीय (7 independents) और तीन-चार छोटे दल भी चुनाव मैदान में थे । खास बात यह है कि प्रदेश में सबसे अधिक 71.04 फीसद मतदान का रिकार्ड अमरोहा ने अपने नाम किया था।

अमरोहा लोकसभा सीट (Amroha Lok Sabha Seat) पर पर मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 5.70 लाख (Number of Muslim voters 5.70 lakh), एससी 2.75 लाख (SC 2.75 Lakh), जाट 1.25 लाख (Jat 1.25 Lakh), सैनी 1.25 लाख (Saini 1.25 Lakh) व अन्य 5 लाख के करीब हैं जिनमें 70 हजार गुर्जर मतदाता (70 thousand Gujjar voters) हैं 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here