Poonam Pandey: बोल्डनेस क्वीन पूनम पांडे की सर्वाइकल कैंसर से मौत, जानिए बीमारी का कारण और लक्षण

0
717
Poonam-Pandey

Poonam Pandey: बॉलीवुड एक्ट्रेस और मशहूर मॉडल बोल्डनेस क्वीन पूनम पांडे की मौत की खबर ने सभी को चौंका दिया है। खबर है कि उनकी मौत की वजह सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) है। ये एक खतरनाक जानलेवा बीमारी है, इंडिया में महिलाओं के बीच कॉमन कैंसर है। इस बीमारी से बचना बहुत मुश्किल है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानें इस बीमारी के बारे में और
बीमारी का कारण और लक्षण-

क्या है ये जानलेवा सर्वाइकल कैंसर (What is Cevical Cancer)
महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के बाद सर्वाइकल कैंसर दूसरा सबसे ज्यादा होने वाला खतरनाक कैंसर है। ये एक जानलेवा बीमारी है, लेकिन सही समय पर इसका इलाज किया जाए तो इससे जिंदगी बचा जा सकता है। ये महिलाओं के निचले यूटरस के हिस्सा में मौजूद सेल्स गर्भाशय ग्रीवा (सर्विक्स) में तेजी से विकसित होता है।

क्या है जानलेवा सर्वाइकल कैंसर का कारण (Cevical Cancer Cause)
महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर होने का मुख्य कारण ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (HPV) होता है। इस वायरस के संक्रमण के कारण सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा अधिक हो जाता है। माना जाता है कि असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर ये फैलता है। इस बीमारी में गर्भाशय ग्रीवा यानी सर्विक्स के सेल्स पर असर होता है। सबसे पहले इसका असर इनर टिशू पर होता है और फिर यह शरीर के अन्य भागों में ये फैल जाता है।

क्या है जानलेवा सर्वाइकल कैंसर इसके लक्षण (Cevical Cancer Symptoms)
शुरुआत में सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों को पहचानना बहुत ही मुश्किल हो सकता है। हालांकि, जब समय के साथ जब बीमारी बढ़ती है तो शरीर के कुछ बदलावों से इसे पहचाना जा सकता है-

  • पेशाब में ब्लड आना (blood in urine)
  • बार-बार पेशाब आनाज, यूरीन पास पर कट्रोल नहीं रहना।
  • असामान्य ब्लीडिंग
  • सेक्स के दौरान तेज दर्द
  • पीठ दर्द या पेल्विक रीजन में दबाव
  • पेट में ऐंठन जैसा दर्द
  • पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग

सर्वाइकल कैंसर से कैसे बचें? (Cevical Cancer Vaccine)
इस जानलेवा बीमारी सर्वाइकल कैंसर ((Cevical Cancer) से बचने के लिए रेगुलर स्‍क्रीनिंग और वैक्सीनेशन कराना चाहिए। एचपीवी वैक्सीनेशन सर्वाइकल कैंसर से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। इस कैंसर से बचने के लिए एक ही पार्टनर के साथ सेक्‍सुअल (sexual) रिलेशन रखें। इसके अलावा, सेफ सेक्‍स जरूरी है। जरा से बदलाव दिखने पर अपने गायनेकोलॉजिस्ट से बात करें।

यह भी पढ़ें:

Budget 2024: इस बजट में किसे क्या मिला, आप को क्या-क्या मिला? पढ़ें ये खबर

Google: Google की इन तीन बातों पर कर लें यकीन, YouTube से कमाएंगे पैसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here