Mumbai Rain: रायगढ़, पालघर के लिए रेड अलर्ट; मुंबई, पुणे के लिए Orange Alert की जारी

126
Mumbai-rains

Mumbai Rain: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार के लिए मुंबई (Mumbai) और उसके उपनगरों के कुछ हिस्सों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट (Orange Alert) जारी किया, जिसमें कहा गया कि क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है और कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग (weather department) के अनुसार, अगले 3-4 घंटों में सिंधुदुर्ग, नंदुरबार, धुले, जलगांव, संभाजीनगर, अहमदनगर, पुणे (Pune), नासिक (Nashik), सोलापुर और बीड जिलों के कुछ हिस्सों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

इसके अलावा, आईएमडी ने कहा कि अगले 3-4 घंटों में ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, पालघर जिलों में मध्यम से तीव्र वर्षा होने की संभावना है।

Mumbai-rain
Mumbai Rain: रायगढ़, पालघर के लिए रेड अलर्ट; मुंबई, पुणे के लिए Orange Alert की जारी

आईएमडी (IMD) ने बुधवार को कई हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना की भविष्यवाणी करते हुए रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने ठाणे, रत्नागिरी और पुणे के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया।

रायगढ़ के जिला कलेक्टर योगेश म्हासे ने भारी बारिश के कारण जिले के स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश देते हुए बुधवार को छुट्टी की घोषणा की।

आईएमडी (IMD) के अनुसार, ‘ऑरेंज’ अलर्ट (Orange Alert) तब जारी किया जाता है जब एक दिन के भीतर बारिश 115.6 मिमी से 204.4 मिमी के बीच होती है और ‘रेड’ अलर्ट तब जारी किया जाता है 1 दिन के भीतर बारिश 204.5 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना होती है।

महाराष्ट्र (Maharashtra) के औरंगाबाद, कोल्हापुर, नासिक, नंदुरबार, जलगांव, सिंधुदुर्ग और धुले जिलों के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया गया।

बुधवार सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए पिछले 24 घंटों में, मुंबई, पूर्वी उपनगरों और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 47.42 मिमी, 50.04 मिमी और 50.99 मिमी बारिश हुई।

“बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है, जो महाराष्ट्र के पास अपतटीय मानसून ट्रफ को मजबूत करेगा। 18 जुलाई के आसपास तट या अंतर्देशीय की ओर बढ़ेगी, तो मुंबई और कोंकण के आस-पास के हिस्सों में मानसून फिर से सक्रिय हो जाएगा, ”आईएमडी के एक वैज्ञानिक ने मंगलवार को कहा।

भारी बारिश के कारण मंगलवार को मध्य रेलवे की उपनगरीय सेवाएं भी काफी प्रभावित हुईं। 1 एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन में भी खराबी की सूचना आई है। यात्रियों ने कहा है कि शहर में लोकल ट्रेनें 30-35 मिनट की लेट से चल रही हैं।

अगले सप्ताह में, मुंबई में अधिकतम तापमान 28-29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और धूप भी नहीं के बराबर रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here