MP: मध्य प्रदेश सचिवालय में आग लगी हुई बेकाबू, CM श‍िवराज सिंह कर रहे मॉनिटरिंग, कांग्रेस ने कहा- दस्तावेज जलाने की साजिश

141
mp-fire

MP: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Capital Bhopal) में सचिवालय (Secretariat) सतपुड़ा भवन में सोमवार शाम 4 बजे लगी आग ने भीषण रूप ले लिया है। तीसरी मंजिल से शुरू हुई आग छठी मंजिल तक पहुंच गई है। आग पर काबू नहीं पाते देख मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) से मदद मांगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के निर्देश पर आज रात AN 32 विमान और MI 15 हेलिकॉप्टर भोपाल पहुंचेंगे, जो आग बुझाने में मदद करेंगे। भोपाल का राजाभोज एयरपोर्ट रातभर खुला रहेगा।

चौथी, पांचवीं और छठवीं मंजिल में स्वास्थ्य विभाग का कार्यालय है। यहां रखा अधिकांश सामान जलकर खाक हो गया है। कई अति जरूरी दस्तावेज और कंप्यूटर भी जल गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आर्मी और तेल कंपनियों की भी मदद मांगी है। घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।

सीएम श‍िवराज सिंह चौहान कर रहे घटना की मॉनिटरिंग
सीएम श‍िवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) लगातार सतपुड़ा भवन में लगी आग बुझाने की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। सीएम ने निर्देश दिए हैं कि आग बुझाने के समुचित और शीघ्र व्यवस्थाएं करें। सीएम के निर्देश पर प्रशासन ने नगर निगम के साथ आर्मी, आईओसीएल, बीपीसीएल, एयरपोर्ट, सीआईएसएफ, भेल, मंडीदीप और रायसेन से फायर ब्रिगेड कॉल कर ली गई है। फायर ब्रिगेड को लाने के लिए भोपाल में ट्रैफिक रूट भी क्लीयर किया जा रहा है। सीएमओ के अधिकारी लगातार जिला प्रशासन के साथ पूरे ऑपरेशन की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

कैसे लगी आग इमरात में
बताया जा रहा है कि तीसरी मंजिल पर स्थित जनजातीय कार्य संचालनालय के AC में आग लगी थी। जिसके बाद यह लगातार बढ़ती जा रही है। अग्निकांड में स्वास्थ्य विभाग के कई महत्वपूर्ण शाखाओं के दस्तावेज खाक होने की आशंका जताई जा रही है। फायर ब्रिगेड की आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं और आग बुझाने का प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।

कांग्रेस ने आग की घटना को बताया साजिश
इस आग कि तपिश ने कांग्रेस (Congress) को वहां नया मुद्दा दे दिया है. बता दें कि इस इमारत में मध्य प्रदेश सरकार के कई विभागों के दफ्तर हैं. सतपुड़ा भवन में आग लगने की घटना को कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण सुभाष यादव ने साजिश करार दे दिया है. अरुण यादव ने सतपुड़ा भवन में आग लगने पर कहा, ‘आज प्रियंका गांधी जी ने जबलपुर में “विजय शंखनाद रैली” में घोटालों को लेकर हमला बोला तो सतपुड़ा भवन में भीषण आग लग गई जिसमें महत्वपूर्ण फाइलें जलकर राख हो गई हैं. कहीं आग के बहाने घोटालों के दस्तावेज जलाने की साज़िश तो नहीं ! यह आग मध्य प्रदेश में बदलाव के संकेत दे रही है. मध्य प्रदेश कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट कर इस पर निशाना साधा गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here