Home IPL IPL 2024 RCB vs CSK: RCB ने CSK को 27 रन से...

IPL 2024 RCB vs CSK: RCB ने CSK को 27 रन से हराया, बेंगलुरु ने किया प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई

669
IPL 2024 RCB vs CSK

IPL 2024 RCB vs CSK: IPL 2024 के 17वें सीजन के 68वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच यह मुकाबला एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru ) में खेला गया। चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का लिया फैसला। पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 218 रन बनाया। 219 रनों के जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 191 रन पर सिमट गई और यहाँ मैच 27 रन से हार गया। RCB ने CSK को 27 रन से हराया। फाफ डु प्लेसिस (Faf du Plessis) को प्लेयर ऑफ द मैच (PLAYER OF THE MATCH) चुना गया।

RCB vs CSK: RCB ने किया क्वालिफाई
IPL 2024 के 68वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 27 रनों से जीत के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लिया है। इसी के साथ फाफ डुप्लेसिस की टीम प्लेऑफ में पहुंचने वाली इस सीजन की चौथी टीम बन गई है। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने क्वालिफाई किया। वहीं, CSK का इस हार के साथ सफर समाप्त हो गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए RCB ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 218 रन बनाए। जवाब में CSK 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 191 रन ही बना सकी।

अंक तालिका का हाल
14 मैचों में 7 जीत के साथ RCB अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंच गई है। टीम के खाते में अब 14 अंक हो गए हैं और उनका नेट रनरेट +0.459 हो गया है। वहीं, पहले स्थान पर KKR 19 अंकों के साथ बनी है। दूसरे और तीसरे पायदान पर राजस्थान और हैदराबाद की टीम हैं जिनके खाते में क्रमश: 16 और 15 अंक हैं। राजस्थान और हैदराबाद की टीम रविवार को लीग स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले खेलने के लिए उतरेंगी। दोनों के बीच अब शीर्ष-2 की लड़ाई होगी।

आखिरी ओवर में मैच हुआ रोमांच
19 ओवर के बाद RCB को क्वाविलफाई करने के लिए 17 रनों की जरूरत थी जबकि मुकाबले में जीत के लिए 35 रनों की दरकार थी। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने यश दयाल पर भरोसा जताया और पारी के आखिरी ओवर में गेंद थमाई। पहली गेंद पर धोनी ने फाइन-लेग पर जोरदार शॉट खेला और 110 मीटर का छक्का लगाया। अब टीम को 5 गेंदों में 11 रनों की जरूरत थी, लेकिन अगली ही गेंद पर धोनी स्वप्निल सिंह के हाथों कैच आउट हो गए। अब बल्लेबाजी के लिए शार्दुल ठाकुर आए। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया। अब तीन गेंदों पर टीम को 11 रनों की जरूरत थी। चौथी गेंद पर शार्दुल ने थर्ड मैन की तरफ शॉट खेला और एक रन चुराया। अब CSK को क्वालिफाई करने के लिए 2 गेंदों में 10 रनों की दरकार थी। क्रीज पर जडेजा पहुंचे। दयाल ने ओवर की अंतिम दोनों गेंद डॉट डाली और जडेजा कोई भी रन नहीं बना सके। इसी के साथ RCB ने सीजन का लगातार छठा मैच जीत लिया।

CSK की पारी
219 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी CSK की शुरुआत झटके के साथ हुई थी। पहली गेंद पर मैक्सवेल ने कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर दिया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद यश दयाल ने तीसरे ओवर में डेरिल मिचेल को पवेलियन भेजा। वह सिर्फ 4 रन बना सके। इसके बाद मोर्चा रचिन रवींद्र और अजिंक्य रहाणे ने संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की पार्टनरशिप (partnership) हुई जिसे लॉकी फर्ग्युसन ने तोड़ा। उन्होंने भारतीय बल्लेबाज को 85 रन के स्कोर पर आउट किया। रहाणे RCB के खिलाफ 22 गेंदों में 33 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं, न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर रचिन रवींद्र ने अपने करियर का पहला अर्धशतक लगाया और 61 रनों की धुआंधार पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 37 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 61 रनों की विस्फोटक पारी खेली। शिवम दुबे सिर्फ 7 रन बना सके, उन्हें कैमरन ग्रीन ने अपना शिकार बनाया। इसके अलावा मिचेल सेंटनर 3 रन बनाकर आउट हुए।

चेन्नई ने 129 रन के स्कोर पर अपना छठा विकेट खो दिया था। 8वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए महेंद्र सिंह धोनी उतरे। 16वें ओवर में बल्लेबाजी के लिए आए MS धोनी ने जडेजा के साथ 61 रनों की साझेदारी निभाई। दोनों ने महज 27 गेंदों का सामना किया। हालांकि, 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर यश दयाल ने CSK को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने MS धोनी को स्वप्निल सिंह के हाथों कैच आउट कराया। पूर्व कप्तान RCB के खिलाफ 13 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 25 रन बनाने में कामयाब हुए। वहीं, जडेजा 42 और शार्दुल ठाकुर एक रन बनाकर नाबाद रहे। RCB के लिए यश दयाल ने 2 विकेट चटकाए जबकि मैक्सवेल, सिराज, फर्ग्युसन और ग्रीन को 1-1 सफलता मिली।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन (Playing XI of both the teams)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की प्लेइंग इलेवन (Royal Challengers Bangalore Playing XI)

फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, रजत पाटीदार, कैमरून ग्रीन, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कर्ण शर्मा, यश दयाल, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन (Chennai Super Kings Playing XI)
रचिन रवींद्र, रुतुराज गायकवाड़ (कप्तान), डेरिल मिशेल, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, शार्दुल ठाकुर, तुषार देशपांडे, सिमरजीत सिंह, महेश थीक्षाना

यह भी पढ़ें :

Arjun Tendulkar: अर्जुन तेंदुलकर का आक्रामक कृत्य Viral, LSG स्टार ने दिया चुटीला जवाब

IPL 2024 LSG vs MI: लखनऊ ने मुंबई 18 रन से हराया, दोनों टीम IPL से बाहर

Bihar Lok Sabha Election 2024: नामांकन पर पटना हाईकोर्ट में याचिका पर रोहिणी आचार्य ने तोड़ी चुप्पी, कहा- हार के डर से विपक्ष…

JEE Advanced Admit Card 2024: जेईई एडवांस परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड जारी, तुरंत इस वेबसाइट से डाउनलोड करें

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मलाइका अरोड़ा व्हाइट कट-आउट ड्रेस में दिए सेक्सी पोज तस्वीरें Viral दिशा पाटनी ने साडी में लगाया हॉटनेस का तड़का, देखें फोटोज नोरा फतेही ने खोला बॉलीवुड का सीक्रेट,कहा प्यार नहीं दिखावा करते कपल्स MI ने RCB को 7 विकेट से हराया। Bollywood Actress Sonakshi Sinha ने पर्पल काफ्तान में बढ़ाई फैंस की धड़कन