Home national गुजरात High Court ने PM नरेंद्र Modi की डिग्री दिखाने का आदेश...

गुजरात High Court ने PM नरेंद्र Modi की डिग्री दिखाने का आदेश किया खारिज, Delhi CM Arvind Kejriwal पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

151
pm-modi-arvind-kejriwal

Patna: गुजरात हाई कोर्ट (Gujarat High Court) ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) को ज़ोर का झटका दिया। पीएम मोदी (PM Modi) की डिग्रियों (degrees) पर सवाल उठाने पर गुजरात हाई कोर्ट (Gujarat High Court) ने खारिज कर दिया है। गुजरात यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी (Gujarat University and Delhi University) के PIO को मोदी की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री (Modi’s graduation and post graduation degree) की डिटेल पेश करने के निर्देश दिए गए थे। कोर्ट ने इस मामले में आप नेता और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल (AAP leader and Delhi CM Arvind Kejriwal) पर 25 हजार रुपए (25 thousand rupees) का जुर्माना (Fine) भी लगाया, जिन्होंने PM Modi के डिग्री सर्टिफिकेट्स (degree certificates) की डिटेल मांगी थी।है।

गुजरात हाई कोर्ट ने CEC के आदेश को किया रद्द (Gujarat High Court sets aside CEC order)
हाई कोर्ट (Gujarat High Court) ने मुख्य सूचना आयोग (CEC) के उस आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें पीएमओ (PMO) के जन सूचना अधिकारी (PIO) और गुजरात विश्वविद्यालय और दिल्ली विश्वविद्यालय (Gujarat University and Delhi University) के पीआईओ (PIO) को प्रधानमंत्री मोदी की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन (Prime Minister Modi’s graduation and post graduation) की डिग्री (degree) दिखाने का निर्देश दिया था।

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल पर लगा 25 हजार जुर्माना (Delhi CM Arvind Kejriwal fined Rs 25,000)
इसके अलावा हाई कोर्ट ने दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल पर 25 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। प्रधानमंत्री मोदी की डिग्री दिखाने की मांग वाली याचिका हाई कोर्ट से खारिज होने के बाद दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया भी सामने आई। उन्होंने कहा कि क्या देश को ये जानने का भी अधिकार नहीं है कि उनके प्रधानमंत्री कितने पढ़े हैं?

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की प्रतिक्रिया आई सामने (Delhi CM Arvind Kejriwal’s reaction came to the fore)
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal’s reaction came to the fore) ने ट्वीट (Tweet) किया, ”क्या देश को ये जानने का भी अधिकार नहीं है कि हमारा PM कितना पढ़े हैं? कोर्ट में इन्होंने डिग्री (degree) दिखाए जाने का ज़बरदस्त विरोध किया। क्यों? और उनकी डिग्री (degree) देखने की मांग करने वालों पर जुर्माना लगा दिया जायेगा? ये क्या हो रहा है? अनपढ़ या कम पढ़े लिखे PM देश के लिए बेहद ख़तरनाक हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) के मुताबिक, उन्होंने 1978 में गुजरात विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन (Graduated from Gujarat University in 1978) और 1983 में दिल्ली विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation from University of Delhi in 1983) की पढ़ाई पूरी की। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता (Solicitor General Tushar Mehta) ने पिछले महीने हुई सुनवाई में विश्वविद्यालय (university) की ओर से पेश होकर तर्क दिया कि जब छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है, तब भी विश्वविद्यालय (university) को जानकारी का खुलासा करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here