Google Doodle Celebrates: गूगल डूडल ने अकॉर्डियन की संगीत विरासत का जश्न मनाया

598
Google Doodle Celebrates

Google Doodle Celebrates: आज का Google डूडल अकॉर्डियन को एक चंचल श्रद्धांजलि के साथ केंद्र में है, एक प्रिय वाद्ययंत्र जो अपनी धौंकनी और संगीत शैलियों में अपने समृद्ध प्रभाव के लिए जाना जाता है।
1829 में पेटेंट कराया गया अकॉर्डियन (नाम स्वयं जर्मन शब्द “अकोर्ड” से लिया गया है, जिसका अर्थ है “कॉर्ड”), ने संगीत जगत पर एक अमिट छाप छोड़ी है। लोक और शास्त्रीय धुनों से लेकर जैज़ और पॉप की जीवंत ध्वनियों तक, अकॉर्डियन की बहुमुखी प्रतिभा को दुनिया भर के संगीतकारों ने अपनाया है।

यह इंटरैक्टिव Google डूडल उपयोगकर्ताओं को वस्तुतः अकॉर्डियन बजाने की अनुमति देता है, जिससे उनके वेब ब्राउज़िंग अनुभव में संगीतमय आनंद का स्पर्श आता है। डूडल इस उपकरण के 1829 के पेटेंट के ऐतिहासिक महत्व पर भी प्रकाश डालता है, जो आविष्कार से लेकर वैश्विक घटना तक की इसकी यात्रा का स्मरण कराता है।

Google ब्लॉग के अनुसार, “1800 के दशक के उत्तरार्ध में, यूरोप भर के लोक संगीतकारों के बीच इसकी लोकप्रियता के कारण जर्मनी में निर्माताओं ने अपने अकॉर्डियन उत्पादन में वृद्धि की। शुरुआती अकॉर्डियन में केवल एक तरफ बटन होते थे, और इनमें से प्रत्येक बटन एक संपूर्ण कॉर्ड की ध्वनि उत्पन्न करता था एक और प्रभावशाली विशेषता यह है कि एक ही बटन दो तार उत्पन्न कर सकता है – एक जब धौंकनी फैल रही हो और दूसरा जब धौंकनी सिकुड़ रही हो।”

“जैसे-जैसे यूरोपीय लोग दुनिया भर में प्रवास करते गए, संगीत में अकॉर्डियन का उपयोग बढ़ता गया। आधुनिक संस्करणों को या तो बटन या पियानो-शैली कीबोर्ड के साथ बजाया जा सकता है, और कुछ में दोनों विकल्प भी होते हैं। वे कभी-कभी इलेक्ट्रॉनिक तत्वों को भी शामिल करते हैं ताकि उन्हें एक में प्लग किया जा सके एम्पलीफायर या संश्लेषित ध्वनियाँ बनाएँ। आज, वाद्ययंत्र को लोक संगीत, लातीनी पोल्का, टैंगो, काजुन संगीत और बहुत कुछ में सुना जा सकता है! एक कार्यक्रम जिसमें अकॉर्डियन हमेशा मौजूद रहता है, वह है ओकटेबरफेस्ट , संगीत, और पारंपरिक कपड़े जैसे डर्न्डल ड्रेस और लेडरहॉसन,” ब्लॉग में आगे उल्लेख किया गया है।

“इस मेलोडी मेकर के हाथ में होने पर, सब कुछ योजना के अनुसार चलता है! पारंपरिक ध्वनि 200 साल बाद भी दुनिया भर में जर्मन समारोहों और संगीत को प्रभावित कर रही है।”

यह भी पढ़ें :

IPL 2024 RR vs RCB: राजस्थान ने बेंगलुरु 4 विकेट से हराया, RR क्वालिफायर-2 में पहुंचा, RCB IPL से बाहर

IPL 2024 KKR vs SRH Qualifier 1: कोलकाता ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बनाई, श्रेयस-वेंकटेश ने जड़े नाबाद फिफ्टी

RBSE 12th Result 2024 Out: राजस्थान बोर्ड 12th का रिजल्ट जारी Direct Link, ये हैं टॉपर्स

Rajiv Gandhi Death Anniversary: PM मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here