Turkey and Syria में भूकंप से तबाही, India ने मदद के लिए भेजी NDRF की टीम

131
Turkey-and-Syria-Earthquake

तुर्की और सीरिया (Turkey and Syria) में सोमवार (Monday Morning ) सुबह 04:17 बजे विनाशकारी भूकंप (Devastating Earthquake) आया. जिसमें 4,000 से अधिक लोगों की मौत (4,000 Death) हो गई. भूकंप (earthquake) के तेज झटकों (strong shaking) ने हजारों इमारतों को तबाह कर दिया. इसकी गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी. भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास था. यह सीरिया बॉर्डर से 90 किमी दूर स्थित है. ऐसे में सीरिया के कई शहरों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए. यह तुर्की में 100 साल में सबसे तीव्रता वाला भूकंप बताया जा रहा है.

तबाही (Destruction) का मंजर इतना भयावह था कि बचावकर्ताओं ने जीवित बचे लोगों के रेस्क्यू (rescue) के लिए नंगे हाथों से ही खुदाई करनी पड़ी. दर्जनों देशों ने 7.8-तीव्रता (7.8-intensity) के भूकंप के बाद तुर्की की सहायता का वादा किया. ये भूकंप तब आया जब लोग अभी भी सो रहे थे और ठंड के मौसम ने राहत कार्यों और इमरजेंसी सेवाओं को और मुश्किल बना दिया.

भारत ने मदद के लिए आगे हाथ बढ़ाया (India extended a helping hand)
इस मुश्किल घड़ी में तुर्की की मदद के लिए भारत ने NDRF टीम भेजी है. मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए राहत बचाव कार्य चल रहा है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने तुर्की और सीरिया (Turkey and Syria) में आए भूकंप (Earthquake) में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया

पीएम मोदी (PM Modi) ने तुर्की और सीरिया (Turkey and Syria) में आए भूकंप (Earthquake) में लोगों की मौत (death of people) पर शोक व्यक्त किया. साथ ही भारत (India) ने इस त्रासदी से निपटने में मदद (Help) के लिए हाथ भी बढ़ाया है. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि, भारत भूकंप पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए तैयार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here