ChatGPT पर अब Hindi और Bhojpuri में चैटिंग कर सकते हैं, Indian भाषाओं में ऐसे इस्तेमाल करें AI chatbot को

132
chatgpt-in-hindi

Patna: ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artifical Intelligence) (AI) चैटबॉट ChatGPT इस समय देश और दुनिया भर में खूब चर्चा में है और क्यों न हो इनका चर्चा ये काम ही इतना बढ़िया करता है तो आए आप को बताते है ChatGPT के बारे में ये है क्या और काम कैसे करते है. बीते 1 साल में यह सबसे ज्यादा इंटरनेट (Internet) पर इस्तेमाल की जाने वाली ऑनलाइन (Online) सेवाएं में से एक बन चुका है। AI की मदद से लाखों काम बड़ी आसानी से किए जा सकते हैं और ChatGPT इंसान की तरह हर काम चुटकियों में कर देते है. ChatGPT से आप बड़ी आसानी से कोडिंग करने जैसे काम फटाफट कर सकता है.

ChatGPT की अच्छी बात यह है कि आप हिंदी में भी चैटिंग कर सकते हैं।
ChatGPT को अभी तक कई बार अपडेट किया गया है और यह टूल पहले से ज्यादा पावरफुल, स्मार्ट और एडवांस्ड हुआ है। लेटेस्ट अपडेट में इस चैटबॉट (chatbot) को हिंदी, भोजपुरी (Hindi, Bhojpuri) और अन्य भारतीय भाषाओं (Indian languages) में बातें करने की क्षमता दी गई है। अब आप अपनी भाषा में ChatGPT से चैटिंग (chatting) कर सकते हैं अभी कुछ ही भारतीय भाषाओं का सपोर्ट मिला रहा है।

कोई भी भाषा में ऐसे इस्तेमाल करें ChatGPT को
1. सबसे पहले आपको ChatGPT की वेबसाइट (Website) पर जाकर या मोबाइल ऐप (mobile app) पर आपको ईमेल ID की मदद से अपना अकाउंट (account) बनाना होगा अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है और उसके बाद आप को लॉगिन करना होगा।
2. एक बार लॉगिन करने के बाद आप ChatGPT से अपना सवाल पूछ सकते हैं और आगे लिख दें हिंदी आप को हिंदी में जवाब मिल जाएगा।
3. इसके अलावा आप अगर हिंदी में सवाल या बात करते हैं तो आपको हिंदी में ही जवाब मिलेगा। यह बात अन्य सपोर्टेड भाषाओं पर भी लागू होती है।

चैटबॉट डिवेलप (chatbot develop) करने वाली कंपनी OpenAI का कहना है कि अब यूजर्स कई भाषाओं में इससे बातें कर सकते हैं। भारतीय भाषाओं (Indian languages) की लिस्ट में बंगाली (Bengali), भोजपुरी (Bhojpuri), असमीज और अन्य नाम शामिल हैं। आप चेक करके देख सकते हैं कि ChatGPT आपकी भाषा में बात कर रहा है या नहीं।

ऐसे बना सकते हैं ChatGPT पर अकाउंट
1. अगर आपने ChatGPT अकाउंट नहीं बनाया लेकिन इस AI चैटबॉट (chatbot) का इस्तेमाल शुरू करना चाहते हैं तो Open AI की वेबसाइट (Website) https://chat.openai.com/auth/login पर जाना होगा।
2. सामने दिख रहे वेब पेज (web page) पर दिख रहे Sign Up विकल्प पर क्लिक करें।
3. आप चाहें तो Google, Apple या Microsoft ID से भी लॉगिन कर सकते हैं।
4. ईमेल एंटर (enter email) करने के साथ लॉगिन करने के बाद आप सीधे चैटबॉट (chatbot) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
हाल ही में OpenAI ने एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म्स के लिए मोबाइल ऐप्स (mobile apps) लॉन्च (launch) की हैं। आप प्ले स्टोर (play store) पर जाकर या फिर ऐपल स्टोर के जरिए ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here