BPSC TRE 3.0 Vacancy: बिहार में फिर निकली शिक्षकों की बंपर बहाली, जानें कब-क्या होगा, कैसी रखें तैयारी

389
bpsc-teacher

BPSC TRE 3.0 Vacancy : BPSC ने तीसरे चरण की शिक्षक बहाली का ऐलान कर दिया है। BPSC अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि बीपीएससी टीआरई फेज-3 (BPSC TRE 3.0 Vacancy) के लिए आवेदन के योग्य Student 10 फरवरी से 23 फरवरी तक फॉर्म भर सकेंगे। 7 मार्च से 17 मार्च तक Exam होगी। अगस्त में बीपीएससी टीआरई 4.0 (BPSC TRE 4.0) का Exam होगा। बहुत जल्द ही BPSC आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट (official Website) www.bpsc.bih.nic.in का इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा और अभ्यर्थी इस वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती में कक्षा 1 से 12वीं तक के शिक्षकों की बहाली की जाएगी।

BPSC चेयरमैन अतुल प्रसाद (BPSC Chairman Atul Prasad) ने कहा, ‘एससी-एसटी विभाग की अधियाचना बाद में आने के चलते उसे शिक्षा विभाग की वैकेंसी के साथ ही जोड़ दिया गया था। चूंकि शिक्षा विभाग का सप्लीमेंट्री रिजल्ट नहीं आ रहा है इसलिए एससी-एसटी विभाग का भी नहीं आएगा। ईबीसी बीसी वेलफेयर का सप्लीमेंट्री आ गया है। तो अब TRE 2.0 की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। अगस्त में TRE 4.0 होगा। इससे पहले मार्च में TRE 3.0 होगा। चूंकि सप्लीमेंट्री रिजल्ट नहीं जारी किया जा रहा है इसलिए आप इसे सप्लीमेंट्री एग्जाम के तौर पर ले सकते हैं।’

BPSC चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि 22 से 24 मार्च के बीच तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। TRE-3 में सप्लीमेंट्री रिजल्ट का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है।

BPSC चेयरमैन अतुल प्रसाद ने कहा कि BPSC TRE 3.0 में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी क्योंकि Students उसके लिए तैयार नहीं हैं। आगे जाकर टीआरई में नेगेटिव मार्किंग रखने का सोचा जाएगा, जब Students पूरी तरीके से बीपीएससी एग्जाम के तौर तरीके से वाकिफ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बार भी मल्टीपल रिजल्ट दिया जाएगा। टीआरई फेज 2 की तरह ही फेज 3 में भी एक ही Exam होगी। यह एग्जाम ढाई घंटे की होगी। इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक यानी भाषा पेपर क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाइ करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा।

बिहार शिक्षक भर्ती ( TRE 3.0 ) में आवेदन की अंतिम तिथि ही पात्रता की कटऑफ डेट होगी। अगर इस डेट तक बीएड, डीएलएड, सीटीईटी या एसटीईटी का रिजल्ट (D.EL.ED/B.Ed./CTET/STET) नहीं आता है तो आवेदन नहीं कर सकेंगे।

तीसरे चरण की टीचर की बहाली शिक्षा विभाग और अल्पसंख्यक विभाग के अधीन आने वाले स्कूलों के लिए की जाएगी। इस बहाली में 4 श्रेणी के पदों पर शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। BPSC की ओर से बताया गया है कि तीसरे चरण में होने जा रही बहाली में प्राथमिक, मिडिल, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणी के लिए नियुक्ति की जाएगी।

बिहार एसटीईटी अभ्यर्थी नाराज (Bihar STET)
Students BPSC TRE 3.0 का फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 23 फरवरी तक है। बिहार एसटीईटी 2024 (Bihar STET 2024) के Exam मार्च में होने वाली टीआरई 3.O बहाली परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। इससे एसटीईटी कर रहे Student काफी नाराज हैं।

यह भी पढ़ें:

Bihar Niyojit Teachers Protest: सक्षमता परीक्षा को लेकर सरकार से भिड़े नियोजित शिक्षक, 13 फरवरी को स्कूलों में पढ़ाई ठप्प

Google Play Store: Mobile में हैं ये 12 Apps तो तुरंत कर दें डिलीट, चोरी कर रही हैं यूजर्स की सारी पर्सनल जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here