Bihar Teachers Recruitment: BPSC और शिक्षा विभाग के बीच हुई बैठक, Teachers भर्ती प्रक्रिया और पैटर्न पर हुआ मंथन

131
bihar-teacher

Patna: बिहार (Bihar) में सरकारी स्कूलों (government schools) में नई नियमावली (new rules) के तहत टीचरों (teachers) की भर्ती (Recruitment) को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार हो गया है। फ्राइडे (friday) को बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष (Bihar Public Service Commission Chairman) और शिक्षा विभाग (education Department) के अधिकारी के साथ बैठक हुई। बीपीएससी (BPSC) विज्ञापन निकालने की तैयारी में है।

राज्य (State) में शिक्षकों की भर्ती (Recruitment of Teachers) के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) के माध्यम से होने वाली परीक्षा, पैटर्न और सिलेबस सहित कई मुद्दों पर शुक्रवार को बैठक हुई। बिहार में लगभग 3 लाख टीचरों की भर्ती (Recruitment of 3 lakh teachers) के लिए परीक्षा का पैटर्न ऑब्जेक्टिव प्रश्न (objective question) हो सकते हैं। निगेटिव मार्किंग (negative marking) की संभावना नहीं है। कितने अंकों की परीक्षा होगी, इस पर अभी निर्णय लेना बाकी है की क्लास 1 से क्लास 12 (Class 1 to Class 12) तक के परीक्षा एक साथ होना चाहिए या फिर अलग-अलग होना चाहिए।

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद (BPSC Chairman Atul Prasad) की अध्यक्षता में हुई बैठक में शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह (Deepak Kumar Singh, Chief Secretary, Education Department) और प्रशासन विभाग के अधिकारी मौजूद थे। सिलेबस (syllabus) से लेकर योग्यता (Ability) पर भी अधिकारियों के बीच चर्चा हुई। नियोजित शिक्षकों (employed teachers) और नए अभ्यर्थियों (new candidates) की एक साथ ही परीक्षा (Exam) लेने और परीक्षा (Exam) में पास के लिए कट ऑफ मार्क्स (cut off marks) कितना होगा इस पर भी अंतिम निर्णय होना बाकी है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ 45 अंक और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत हो सकता है। वैकेंसी कब जारी करे, इस संबंधित पर भी चर्चा हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here