Bihar BPSC Teacher Recruitment: शिक्षक बहाली परीक्षा अभ्यर्थियों के लिए नया अधिसूचना जारी, B.Ed और CTET परीक्षा में फेल हुए तो बढ़ेंगी मुश्किलें

137
bpsc

Patna: Bihar BPSC Teacher Recruitment: बिहार (Bihar) में सरकारी स्कूलों (Government schools) में टीचर (Teacher) के पदों पर होने वाली बहाली को लेकर बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से जारी विज्ञापन में रोज कोई न कोई नया नोटिफिकेशन (Notification) आता है। सरकारी शिक्षक (government teacher) बनने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए अच्छी नहीं है। अगर आप बीएड (B.Ed) और सीटेट परीक्षा (CTET Exam) में फेल हो गए तो शिक्षक बहाली परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह किसी मुसीबत से कम नहीं है। क्योंकि, परीक्षा में फेल हुए तो आपका 1 मौका समाप्त हो जाएगा। सरकार और शिक्षा विभाग ने इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने जो अधिसूचना जारी की है उसके मुताबिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले वैसे अभ्यर्थी जो बीएड और सीटेट की परीक्षा (B.Ed CTET Exam) में फेल हो जाते हैं वह 1 मौका गंवा बैठेंगे। यानी उनका 1 मौका इस परीक्षा में शामिल होने का खत्म हो जाएगा।

जानकारी के अनुसार, यदि कोई अभ्यर्थी बीएड (B.ed) और सीटेट (CTET) परीक्षा (Exam) में फेल भी कर गये तो उनका 3 में से 1 अवसर खत्म हो जाएगा। आपको पता होगा कि शिक्षक (Teacher) नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 3 अवसर दिए गए हैं।

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद (Commission chairman Atul Prasad) ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक, 31 अगस्त तक होने वाले बीएड (B.ed) और सीटेट (CTET) परीक्षा (Exam) में शामिल होने वाले एपीयरिंग अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया गया है। अभ्यर्थियों इस बात को ध्यान रखें कि शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए 3 मौका में से 1 मौका समाप्त हो जायेगा।

CBSC की ओर से जुलाई में होने जा रही सीटीईटी पेपर (ctet paper) वन में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को इस वर्ष, कक्ष 1 से 5 तक के लिए सरकारी स्कूलों (Government schools) में टीचर के पद पर नियुक्ति के लिए होने वाली परीक्षा में इस शर्त के साथ शामिल हो सकते हैं कि बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) की तरफ से निर्धारित अंतिम तिथि तक उनकारिजल्ट प्रकाशित हो जाए।

बीपीएससी (BPSC) के माध्यम से जो होने वाला एग्जाम था उसकी तारीख में बदलाव किया गया है पहले यह परीक्षा 19, 20 अगस्त और 26,27 अगस्त को होने वाली थी। लेकिन, अब यह परीक्षा 24, 25 अगस्त को शुरू होगी और 26 अगस्त और 27 अगस्त को पहले की तरह ही यह परीक्षा आयोजित की जायेगी। ctet एग्जाम को देखते हुए इस एग्जाम के तारीख में चेंज किया गया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here