Bihar BPSC Teacher Recruitment: बिहार शिक्षक बहाली में देश भर के अभ्यर्थी को मौका देने पर बोले शिक्षा मंत्री, कहा-खाली सीटों पर भी मिलेंगे योग्य शिक्षक

194
Chandrashekhar-Yadav

पटना Bihar BPSC Teacher Recruitment: बिहार में अब देश भर के अभ्यर्थी भी टीचर (Teacher) बन सकेंगे. मंगलवार (27 जून) को कैबिनेट (Cabinet) से मुहर लगने के बाद इस निर्णय का विरोध बहुत तेजी से शुरू हो गया है. शिक्षक संघ और अभ्यर्थी (teachers union and candidates) लगातार विरोध कर रहे हैं. आंदोलन की चेतावनी दी. इस नियमावली में संशोधन की बड़ी वजह अब बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर यादव (Bihar Education Minister Chandrashekhar Yadav) ने इसके पीछे की बड़ी वजह भी बता दी है कि क्यों बदलना पड़ा.

बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर यादव (Bihar Education Minister Chandrashekhar Yadav) ने कहा-कि देश भर के जो टैलेंटेड छात्र (talented student) हैं, बेरोजगार (Unemployed) हैं वो इसमें भाग लेंगे. हम लोगों के लिए एक समस्या सामने है कि मैथ (Math), केमिस्ट्री (chemistry), फिजिक्स (Physics) और अंग्रेजी (English) में ऐसे अभ्यर्थी नहीं मिल पाते हैं और सीट खाली रह जाती है. इस लिए यह किया गया है. बेहतर शिक्षण कार्य हो सकेगा. साइंस और अंग्रेजी (science and english) की समस्या थी, इसलिए किया गया है. इस सवाल पर कि इस निर्णय का विरोध शुरू हो गया है इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर बातों का विरोध होता है. हम क्या कह सकते हैं इस पर.

आप को बता दे की मंगलवार (27 जून) को कैबिनेट (Cabinet) में 25 एजेंडों पर मुहर लगी. इसमें नई शिक्षक बहाली नियमावली में भी संशोधन किया गया. इससे यह साफ हो गया कि अब देश भर के अभ्यर्थी भी बिहार में होने वाली शिक्षक बहाली (Teacher Recruitment) में भाग ले सकेंगे. यह निर्णय आते ही जबरदस्त विरोध हो रहा है. छात्र संघ (student Union) के नेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने बताया कि यह निर्णय बिहार सरकार का बहुत गलत है. बिहार के अभ्यर्थियों के लिए हकमारी का काम किया गया है.

इस मामले पर बीजेपी राजनीति शुरू कर दी (BJP started politics on this matter)
इस मामले पर बीजेपी राजनीति (BJP Politics) शुरू कर दी. बीजेपी के प्रवक्ता (BJP spokesperson) निखिल आनंद (Nikhil Anand) ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को देश का प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनना है, इसलिए इनको राष्ट्रीय परिदृश्य दिखाई दे रहा है. इनको बिहार के युवाओं (Youth) की चिंता नहीं है. बता दें कि नई शिक्षक बहाली नियमावली के तहत बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission BPSC) द्वारा बीते 15 जून (15 June) से आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू है. 12 जुलाई (12 July) तक अंतिम तिथि है. कुल 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर बहाली होनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here