Bihar Teacher Recruitment 2023 Cut-off: बिहार शिक्षक बहाली की परीक्षा खत्म, जानिए कितनी जा सकती है कटऑफ

1282
bpsc-teacher-bihar

Bihar Teacher Recruitment 2023 Cut-off: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तरफ से टीचर बहाली परीक्षा 24, 25 और 26 अगस्त को हुई है। शनिवार को टीचर बहाली परीक्षा का आखिरी दिन है। परीक्षा 2 पालियों में हुई है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा 3:30 बजे से 5:30 बजे तक हुई है। परीक्षा के बाद से ही स्टूडेंट सब को कटऑफ को लेकर अनुमान लगाने लगे हैं। आइए जानते हैं कि टीचर बहाली की कट ऑफ (Cut-off) कितनी जा सकती है।

एक्सपर्ट्स (experts) की मानें तो इतनी जा सकती है शिक्षक बहाली की कटऑफ
एक्सपर्ट्स (experts) की मानें तो पुरुष अभ्यर्थियों के लिए कट-ऑफ अंक सामान्य वर्ग (general class) के लिए 60-65, ओबीसी (OBC) के लिए 60-62 और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (backward classes) के कैंडिडेट्स (candidates) के लिए 60 हो सकती है। वहीं, सामान्य वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए कट-ऑफ अंक 58, ओबीसी वर्ग के लिए 50-55, ईबीसी के लिए 48-52 और एससी/एसटी वर्ग के लिए 45-48 तक जा सकती है।

जानिए कैसा रहा है एग्जाम का पेपर
बिहार शिक्षक बहाली परीक्षा 1.70 लाख पदों पर बहाली के लिए परीक्षा देकर बाहर निकले स्टूडेंट (Student) की मानें तो कुछ के लिए परीक्षा सरल थी तो कुछ के लिए थोड़ा कठिन थी। स्टूडेंट (Student) का मानना है कि गणित के प्रश्न थोड़े कठिन थे, जबकि अन्य का मानना था कि इतिहास और अन्य समसामयिक विषयों में कठिनाई का स्तर अधिक था।

बिहार शिक्षक बहाली का कब तक आएगा रिजल्ट
BPSC आयोग की तरफ से रिजल्ट सितंबर (result september) के आखिरी तारीख तक जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, रिजल्ट को लेकर अभी किसी भी निर्धारित Date का ऐलान नहीं किया गया है। स्टूडेंट (Student) सब रिजल्ट के लिए BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर चेक करते रहें, ताकि कोई सूचना न छूटने पाए।

जानिए, किसके लिए कितने पद
प्राथमिक स्कूल – 79, 943
माध्यमिक स्कूल – 32916
उच्च माध्यमिक स्कूल – 57602

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here